logo-image

केंद्र ने मानी केस वापसी की मांग, संयुक्त किसान मोर्चा ने कल फिर बुलाई बैठक

तीनों कृषि कानूनों ( Three Farm Laws ) की वापसी के बाद अब फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP समेत किसानों से जुड़े कई मुद्दों को लेकर सिंघु बोर्डर ( Singhu border ) पर हुई संयुक्त किसान मोर्चा ( Sanyukt Kisan Morcha ) की बैठक से बड़ी खबर निकलकर सामने आई है.

Updated on: 07 Dec 2021, 07:00 PM

नई दिल्ली:

तीनों कृषि कानूनों ( Three Farm Laws ) की वापसी के बाद अब फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP समेत किसानों से जुड़े कई मुद्दों को लेकर सिंघु बोर्डर ( Singhu border ) पर हुई संयुक्त किसान मोर्चा ( Sanyukt Kisan Morcha ) की बैठक से बड़ी खबर निकलकर सामने आई है. किसान नेता कुलवंत संधू ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया है. कुलवंत संधू ने कहा कि किसान आंदोलन जल्द खत्म हो सकता है. उन्होंने दावा किया है कि कल आंदोलन को लेकर बड़ा फैसला होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र ने किसानों को प्रस्ताव भेजा है, जिसमें पंजाब मॉडल पर मुआवजा देने का प्रस्ताव आया है. इसके साथ ही किसानों से सभी केस वापस लेने का भी प्रस्ताव है. एमएसपी पर कमेटी में किसान संगठनों के भी सदस्य रहेंगे. 

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने बीजिंग Olympic का किया राजनयिक बहिष्कार, चीन ने कहा...

आपको बता दें कि तीन कृषि कानूनों के विरोध लगभग डेढ साल से किसानों का आंदोलन चल रहा था, लेकिन इस बीच मोदी सरकार ने कानूनों को वापस करने की घोषणा कर संसद के चालू शीतकालीन सत्र में बिल लाकर कानूनों को वापस ले लिया. इसके साथ ही सरकार ने आंदोलन कर रहे किसानों से घरों को वापस लौटने की अपील की, लेकिन किसान संगठनों ने साफ कर दिया कि जब तक फसलों की एमएसपी पर कानून नहीं बन जाता तब तक किसान वापस नहीं जाएंगे. इसके साथ ही किसान संगठनों ने आंदोलन में जान खोने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा, लखीमपुर खीरी केस में कार्रवाई समेत एक मांग पत्र किसानों को सौंपा. हालांकि सरकार ने एमएसपी पर भी किसानों के साथ बातचीत को कहकर किसान संगठनों से पांच नाम मांगे. जिसके बाद से अटकलें लगाई जा रहीं थी कि अब अब आंदोलन के वापस होने की घोषणा हो सकती है.