logo-image
लोकसभा चुनाव

शक्तिगढ़ शूटआउट में मारे गए शख्स से ईडी को आज कोयला घोटाले में करनी थी पूछताछ

शक्तिगढ़ शूटआउट में मारे गए शख्स से ईडी को आज कोयला घोटाले में करनी थी पूछताछ

Updated on: 03 Apr 2023, 12:20 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्दवान जिले के शक्तिगढ़ में गोलीबारी में मारे गए कोयला व्यापारी राजू झा को सोमवार को पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कोयला तस्करी घोटाले के सिलसिले में नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मुख्यालय में उपस्थित होना था और पूछताछ का सामना करना था। शनिवार देर शाम उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई।

झा पश्चिम बर्दवान जिले के दुगार्पुर स्थित अपने आवास से शनिवार शाम कोलकाता के लिए रवाना हुए थे और रविवार की शाम उन्हें कोलकाता हवाई अड्डे से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरनी थी।

हालांकि, शनिवार की शाम कोलकाता जाते समय वह और उसका सहयोगी ब्रोटिन बंदोपाध्याय जलपान के लिए शक्तिगढ़ के स्वीटमीट हब में रुके, तभी बदमाशों ने उन पर गोलियों की बौछार कर दी।

उस गोलीबारी में झा, जिनका पुराना आपराधिक रिकॉर्ड था, मारे गए और ब्रोटिन बंदोपाध्याय घायल हो गए।

इससे पहले राजू झा से इसी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी पूछताछ की थी, जो कोयला-तस्करी के पैमाने पर समानांतर जांच कर रही है।

पहले ही यह खुलासा हो चुका है कि जिस टोयोटा एसयूवी से झा शनिवार को दुगार्पुर से कोलकाता जा रहे थे, उसका मालिक अब्दुल लतीफ है, जो फिलहाल फरार है और मवेशी घोटाले के सिलसिले में सीबीआई को वांछित है।

एसयूवी डब्ल्यूबी -48 डी -7032 जनवरी 2020 में खरीदी गई थी और बीरभूम जिले के बोलपुर में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के साथ लतीफ के नाम पर पंजीकृत है।

जहां राज्य के राजनीतिक गलियारों में झा के बीच संबंध को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं, जो 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले भगवा खेमे में शामिल होने के बाद भाजपा के साथ थे। भाजपा नेतृत्व ने उनकी हत्या के समय पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी के लोकसभा सदस्य दिलीप घोष के अनुसार, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि झा ने सीबीआई से अपनी पिछली पूछताछ के दौरान क्या खुलासा किया था।

घोष ने कहा, यह बहुत संभव है कि इससे पहले कि वह ईडी को कुछ और महत्वपूर्ण खुलासा कर पाता, उसकी हत्या कर दी गई।

तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने आरोप लगाया है कि भाजपा मामले में कीचड़ उछालने की कोशिश कर रही है।

इस बीच, हालांकि हत्या को हुए 36 घंटे बीत चुके हैं, पुलिस अभी तक हत्यारों का पता नहीं लगा पाई है। रविवार शाम को घटनास्थल का दौरा करने वाली फॉरेंसिक टीम को मौके पर गोलियों के 10 खोखे मिले।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.