logo-image

रूस ने अमेरिका के साथ तोड़ी अंतिम रणनीतिक हथियार संधि

रूस ने अमेरिका के साथ तोड़ी अंतिम रणनीतिक हथियार संधि

Updated on: 21 Feb 2023, 05:40 PM

मॉस्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए घोषणा की कि उनका देश न्यू स्टार्ट में अपनी भागीदारी को निलंबित कर रहा है। उन्होंने अमेरिका के साथ बची एकमात्र परमाणु संधि को निलंबित दिया है।

आरटी ने बताया, उन्होंने रूसी संसद को अपने स्टेट ऑफ द नेशन संबोधन में कहा- मैं आज घोषणा करने के लिए मजबूर हूं कि रूस रणनीतिक आक्रामक हथियारों की संधि में अपनी भागीदारी को निलंबित कर रहा है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि मास्को न्यू स्टार्ट संधि से बाहर नहीं निकलेगा, जो प्रत्येक पक्ष को 1,550 लंबी दूरी के परमाणु हथियार तक सीमित करता है, लेकिन अस्थायी रूप से इससे पीछे हट जाएगा। 2010 में हस्ताक्षरित इस संधि को 2021 में पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया था।

उन्होंने कहा कि समझौता शुरू में पूरी तरह से अलग परिस्थितियों में तैयार किया गया था, तब रूस और अमेरिका एक दूसरे को विरोधी के रूप में नहीं देखते थे। अब, न केवल अमेरिका रूस को अल्टीमेटम जारी कर रहा है, बल्कि खुद नाटो ने भी अनिवार्य रूप से संधि का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है।

ब्लॉक के सदस्य अब रूस की रणनीतिक सुविधाओं के निरीक्षण की मांग कर रहे हैं, पुतिन ने कहा, जबकि संधि के तहत पश्चिमी परमाणु सुविधाओं का निरीक्षण करने के मास्को के अनुरोध को अस्वीकृति के लिए केवल औपचारिक स्पष्टीकरण के साथ व्यवस्थित रूप से अस्वीकार कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने आधिपत्य बनाए रखने पर जोर देना जारी रखा है, जबकि उसके नाटो सहयोगी खुले तौर पर स्वीकार करते हैं कि वह रूस पर रणनीतिक हार चाहते हैं। उन्होंने कहा, रूस इसे नजरअंदाज नहीं कर सकता। हम खुद को इसकी अनदेखी नहीं करने दे सकते।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.