logo-image

बिहार में अग्निपथ योजना पर बवाल जारी, ट्रेनें फूंकी, जिला भाजपा कार्यालय में लगाई आग (लीड-2)

बिहार में अग्निपथ योजना पर बवाल जारी, ट्रेनें फूंकी, जिला भाजपा कार्यालय में लगाई आग (लीड-2)

Updated on: 16 Jun 2022, 06:15 PM

पटना:

बिहार में सेना भर्ती में अग्निपथ योजना पर बवाल दूसरे दिन यानी गुरुवार को भी जारी है। प्रदर्शनकारियों ने दूसरे दिन राज्य के कई जिलों में प्रदर्शन के नाम पर जमकर बवाल काटा। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने गोपालगंज, छपरा में ट्रेन की बोगियों में आग लगा दी तथा नवादा में भाजपा कार्यालय को फूंक दिया।

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार के जहानाबाद, बक्सर, नवादा, सारण, भोजपुर, गोपालगंज, मुंगेर सहित कई जिलों में छात्रों ने बवाल किया है। वहां छात्रों ने सड़कों को जाम किया और आगजनी की।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने गोपालगंज के सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी। ट्रेन की कई बोगियां धू धू कर जलने लगी। रेलवे स्टेशन पर अफरातफरी मच गई और ट्रेन में सवार यात्रियों ने भाग कर किसी तरह से अपनी जान बचाई।

घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया।

थावे- छपरा रेलखंड पर रेल पुलिस ने पूरे रेलवे स्टेशन और ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाते हुए हाई अलर्ट जारी किया है। इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। गोपालंगज के एसपी आनंद कुमार ने कहा कि एक ट्रेन बुलाई जा रही है, जिससे गंतव्य की ओर यात्रियों को पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना को अंजाम देने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान की जा रही है और उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

प्रदर्शनकारियों ने पहले यात्रियों के साथ मारपीट की गई, उसके बाद ट्रेन को आग के हवाले कर दिया।

जहानाबाद में छात्र रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और रेल पटरी पर प्रदर्शन किए। हालांकि पुलिस ने छात्रों को खदेड़ दिया। नवादा, आरा, अरवल में भी छात्र सड़कों पर उतरे और केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगाते हुए उग्र प्रदर्शन किया। नवादा में प्रदर्शनकारी छात्रों ने कई वाहनों को भी निशाना बनाया। नवादा में प्रदर्शनकारियों ने भाजपा कार्यालय में धावा बोलकर उसमें जमकर तोडफोड की और फिर आग के हवाले कर दिया। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

जहानाबाद स्टेशन पर युवाओं ने प्रदर्शन किया। यहां युवाओं ने ट्रेनों के साथ स्टेशन के ठीक बगल से गुजरने वाले एनएच पर वाहनों का आवागमन भी बाधित किया। करीब ढाई घंटे के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ा। इधर, बक्सर और नवादा में भी हंगामा शुरू हुुआ।

नवादा जिले में वारसलीगंज विधानसभा क्षेत्र की विधायक अरुणा देवी की गाड़ी पर भी प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की। इस घटना में विधायक पूरी तरह सुरक्षित हैं। गुरुवार की सुबह बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए और आरा स्टेशन के पास पहुंचकर स्टेशन पर पथराव किया गया, जिससे रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा। यहां प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में लूटपाट की।

छपरा रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन की बोगी में प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। मुंगेर में भी छात्रों के प्रदर्शन की खबर है।

इससे पहले बुधवार को भी बक्सर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय में भी विरोध हुआ था। छात्र सेना में चार साल की भर्ती वाली इस योजना से नाराज हैं। छात्रों का कहना है कि चार साल की नौकरी के बाद 25 प्रतिशत छात्रों को तो नौकरी मिल जाएगी, लेकिन 75 फीसदी लोग बेरोजगार हो जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि कई राज्यों ने पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है। कई विभागों ने भी इन लोगों की प्राथमिकता देने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि सरकार ने सेना भर्ती में पुरानी प्रक्रिया को बदलते हुए अग्निपथ योजना की शुरूआत की है, जिसमें चार साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.