logo-image

राज्यसभा में नागालैंड फायरिंग को लेकर हंगामा, कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा में नागालैंड फायरिंग को लेकर हंगामा, कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

Updated on: 06 Dec 2021, 01:50 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार दोपहर दो बजे तक नागालैंड फायरिंग की घटना को लेकर विपक्ष के हंगामे के बीच स्थगित कर दी गई।

सोमवार को यह दूसरा स्थगन है जब विपक्ष ने नागालैंड गोलीबारी को लेकर सदन के कामकाज को स्थगित करने की अपनी मांग जारी रखी ।

दोपहर 12 बजे उच्च सदन की बैठक फिर से शुरू होने के तुरंत बाद, उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने प्रश्नकाल शुरू किया, लेकिन विपक्षी सदस्य नारेबाजी करने लगे और उनमें से कुछ तख्तियां लेकर वेल में आ गए।

उपसभापति ने सदस्यों से आग्रह किया कि प्रश्नकाल सदन की संपत्ति है और इसे इस तरह बाधित नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने सभी प्रदर्शनकारी सांसदों से बढ़ते विरोध के बीच अपनी सीटों पर वापस जाने की अपील की और उनसे प्रश्नकाल सुचारू रूप से चलने देने का भी आग्रह किया।

इस बीच, एक सवाल के जवाब में, आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार उज्‍जवला 2.0 के तहत ग्रामीण परिवारों के लक्ष्य को बढ़ाना सुनिश्चित करेगी, जिसे इस साल अगस्त में पेश किया गया था और इससे महामारी के दौरान लाखों परिवारों को मदद मिली है।

हरिवंश दोहराते रहे कि प्रश्नकाल महत्वपूर्ण है और विपक्ष को कामकाज में सहयोग करना चाहिए।

लेकिन उपसभापति की सलाह का विपक्षियों पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

इससे पहले, सभापति एन. वेंकैया नायडू ने भी विपक्ष से शून्यकाल चलने देने की अपील की, लेकिन वे कार्यवाही को स्थगित करने और गोलीबारी की घटना पर चर्चा की अनुमति देने की मांग करते रहे।

यह देखते हुए कि घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण थी, नायडू ने बताया कि उन्होंने रक्षा और गृह मंत्रियों से बात की है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आज सदन में एक बयान देंगे।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा कि सरकार संवेदनशील है और मामलों को लेकर चिंतित है और गृह मंत्री दोपहर में एक बयान देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.