logo-image

भारत-ऑस्ट्रेलिया सामरिक संबंधों को बेहतर बनाने का रोड मैप तैयार

भारत के साथ सामरिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलियन आर्मी का एक प्रतिनिधिमंडल भारत दौरे पर है. 25 जून से शुरू हुआ यह दौरा 1 जुलाई तक चलेगा.

Updated on: 29 Jun 2022, 05:19 PM

नई दिल्ली:

भारत के साथ सामरिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलियन आर्मी का एक प्रतिनिधिमंडल भारत दौरे पर है. 25 जून से शुरू हुआ यह दौरा 1 जुलाई तक चलेगा. आईएमए में भारत और ऑस्ट्रेलिया के सैन्य अधिकारियों ने सामरिक सहयोग को बेहतर बनाने के लिए रोडमैप तैयार किया. इस रोड मैप में दोनों सेनाओं के बीच ट्रेनिंग कोर्स शुरू करने, कैडेट एक्सचेंज, युद्धभ्यास, एक्सपर्ट एक्सचेंज, हाई लेवल विजिट्स जैसे कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई. 

यह भी पढ़ें : उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, 6 अगस्त को होगी वोटिंग

इंडो पेसिफिक में चीन की ओर से बढ़ते चैलेंज और सैन्य संघर्ष के खतरे को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया हाल के बरसों में क्वाड का सबसे सक्रिय सदस्य बन चुका है. साथ ही इंडो पेसिफिक रीजन के देशों के साथ सामरिक संबंधों को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है. हफ्ते भर पहले ही ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस भारत दौरे पर आए थे और दोनों देशों ने अपने सैन्य संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बृहत योजना तैयार की. 

यह भी पढ़ें : तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी को लेकर UN की टिप्पणी पर भारत का करारा जवाब

भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया की द्विपक्षीय मालाबार एक्सरसाइज हो या फिर क्वाड देशों के साथ मल्टीलैटरल एक्सरसाइज, बतलाता है कि चीन से मिल रही चुनौती किस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया को करीब ला रही है. ऑस्ट्रेलिया आर्मी का यह दल देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री अकादमी और इन्फेंट्री डिवीजन, रुड़की स्थित बंगाल इंजीनियर ग्रुप सेंटर, दिल्ली स्थित बारगामे रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर सेंटर फॉर लॉ एंड वारफेयर स्ट्डीज का दौरा कर चुका है. यह दौरा 1 जुलाई तक जारी रहेगा.