News Nation Logo

उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, 6 अगस्त को होगी वोटिंग

Vice President Election : राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की घोषणा के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है. 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Jun 2022, 04:43:10 PM
nirvachan sadan

उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, 6 अगस्त को होगी वोटिंग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Vice President Election : राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की घोषणा के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है. 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव होगा. देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है. ऐसे में उनके कार्यकाल के समाप्त होने से पहले इलेक्शन कराना जरूरी था. चुनाव आयोग (Election Commission) ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीख का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें : तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी को लेकर UN की टिप्पणी पर भारत का करारा जवाब

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन पांच जुलाई को जारी किया जाएगा तो वहीं नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 रखी गई है. इसके बाद उम्मीदवारों की स्क्रूटनी 20 जुलाई को की जाएगी. प्रत्याशी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई होगी. अगर राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए 6 अगस्त को वोट डाले जाएंगे. मतदान का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रहेगा. मतदान के दिन ही वोटों की गिनती भी की जाएगी और रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : अगर बागी विधायकों ने BJP को दिया धोखा तो क्या करेंगे देवेंद्र फडणवीस?

उपराष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य भाग लेते हैं. इस चुनाव में मनोनीत सांसद भी मतदान कर सकते हैं. इस तरह से देखें तो उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के चुने हुए 233 सदस्य और 12 मनोनीत सदस्यों के साथ ही लोकसभा के 543 चुने हुए सदस्य और दो मनोनीत सदस्य मतदान करते हैं. हालांकि, ऐसा राष्ट्रपति चुनाव में नहीं होता है, उसमें दोनों सदन के सदस्य के साथ-साथ विधायक भी मतदान करते हैं. 

First Published : 29 Jun 2022, 04:28:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.