logo-image

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुई फ्रांसीसी सेना की टुकडी, कर्तव्य पथ पर दिखा जोश

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर कार्तव्य पथ पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के संयुक्त बैंड और मार्चिंग दस्ते द्वारा मार्च पास्ट देखा गया.

Updated on: 26 Jan 2024, 12:28 PM

नई दिल्ली:

Republic Day Parade 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना की दुनिया ने ताकत देखी. परेड में देश के 16 राज्यों की झांकियां निकाली गई. इसी के साथ फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी ने भी कर्तव्य पथ पर अपना जोश दिखाया. बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों इस बार मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आए और कर्तव्य पथ पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ परेड देखी. इस मौके पर फ्रांस के 95 सदस्यीय मार्चिंग दल और 33 सदस्यती बैंड दल ने भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया.

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: अभेद्य किले में तब्दील हुई राजधानी दिल्ली, जमीन से आसमान तक सुरक्षा, 8000 जवान तैनात

बता दें कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में पिछले साल बैस्टिल दिवस के मौके पर भारतीय सैनियों और विमानों ने भी परेड में भाग लिया था. इसके बाद गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस की सेना की एक टुकड़ी भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में शामिल हुई. मार्च करने वाली फ्रांसीसी टुकड़ी विशेष रूप से फ्रांसीसी विदेशी सेना की है.  जो भारत सहित दुनिया भर से लगभग 10,000 पुरुषों की एक प्रसिद्ध और अद्वितीय वाहिनी है.

कार्तव्य पथ पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के संयुक्त बैंड और मार्चिंग दस्ते द्वारा मार्च पास्ट देखा गया. बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन खौड़ा ने किया और उसके पीछे मार्चिंग दल का नेतृत्व कैप्टन नोएल ने किया. इसके बाद फ्रांसीसी विदेशी सेना की दूसरी इन्फैंट्री रेजिमेंट आई जिसमें कैप्टन नोएल के नेतृत्व में 90 सेनापति शामिल थे. लीजियोनेयर प्रसिद्ध 'व्हाइट कैप' पहनते दिखे, जिसे केवल वही लीजियोनेयर पहन सकते हैं जो चार महीने की कठिन चयन परीक्षाओं से सफलतापूर्वक गुजरे हों.

ये भी पढ़ें: 26 जनवरी को शेयर मार्केट बंद, जानें 2024 में कब-कब बंद रहेगा मार्केट

2023 भारतीय सेना ने लिया था बैस्टिल दिवस भाग

वहीं सर्वश्रेष्ठ दिग्गजों को पदोन्नति मिलती है और उन्हें 'ब्लैक कैप' पहनते का मौका मिलता है. भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. यह जुलाई 2023 में राष्ट्रीय दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के बाद एक अद्वितीय पारस्परिक आदान-प्रदान का प्रतीक है. मैक्रों की यह महत्वपूर्ण यात्रा भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ समारोह में समाप्त होगी. मैक्रों का इससे पहले गुरुवार को जयपुर में स्वागत किया गया था, जहां उन्होंने भारतीय प्रधान मंत्री के साथ द्विपक्षीय चर्चा की थी "भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना!

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी की में दिखी रामलला की झलक