गणतंत्र दिवस परेड से हटाई गईं पंजाब और पश्चिम बंगाल की झांकियां, जानें क्या है वजह?

Republic Day Parade 2024: इस बार गणतंत्र दिवस की परेड से पंजाब और पश्चिम बंगाल की झांकियों को निकाल दिया गया है. जिसे लेकर अब रक्षा मंत्रालय का जवाब आया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Republic Day Parade 2024

Republic Day Parade ( Photo Credit : File Photo)

Republic Day Parade 2024: इस बार गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब और पश्चिम बंगाल की झांकियां देखने को नहीं मिलेंगी. इन दोनों राज्यों को झांकियों को हटा दिया गया है. जिसे लेकर अब राजनीति भी होने लगी है. गणतंत्र दिवस के मौके पर पंजाब और पश्चिम बंगाल की झांकियों को परेड में शामिल नहीं करने पर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. हालांकि अब इसे लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किया गया एक बयान सामने आया है. बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल कर्तव्य पथ ( पुराना नाम राजपथ) पर सभी राज्यों की झांकियां निकलती हैं. जिसमें उन राज्यों की सांस्कृति झलक देखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat: 'इनोवेशन का हव बन रहा भारत', 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

झांकियां हटाने पर क्या बोला रक्षा मंत्रालय

पंजाब को पश्चिम बंगाल की झांकियों को गणतंत्र दिवस की परेड से हटाने को लेकर रक्षा मंत्रालय का बयान सामने आया है. जिसमें कहा गया है कि दोनों राज्यों की झांकियों को तय प्रक्रिया के अनुसार ही हटाया गया है. मंत्रालय ने नोटिस में कहा गया कि इस बार दोनों की झांकियां परेड की थीम अनुसार नहीं थी. नोटिस में रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने गणतंत्र दिवस परेड में अपनी झांकी शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन इसमें से केवल 15 या 16 झांकियां ही शामिल की जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: म्यांमार के 151 सैनिकों ने भारत में ली शरण, जानिए क्यों देश छोड़ने पर हुए मजबूर?

क्यों नहीं चुनी गई परेड के लिए पंजाब की झांकी

पंजाब की झांकी को लेकर मंत्रालय ने कहा कि विशेषज्ञ समिति की बैठक के पहले तीन दौर में पंजाब की झांकी के प्रस्ताव पर बातचीत की गई थी. हालांकि इसपर तीसरे दौर की बैठक के बाद पंजाब की झांकी पर बात नहीं की गई. जिसमें कहा गया कि इस बार की परेड के व्यापक विषयों के अनुरूप न होने की वजह से झांकी को शामिल करने पर विचार नहीं किया गया.

पश्चिम बंगाल की झांकी पर क्या बोला रक्षा मंत्रालय

वहीं, पश्चिम बंगाल की झांकी को लेकर रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसके प्रस्ताव पर विशेषज्ञ समिति की पहले दो दौर की बैठक में विचार किया गया. लेकिन दूसरे दौर की बैठक के बाद पश्चिम बंगाल की झांकी पर बात नहीं की गई. क्योंकि पश्चिम बंगाल की झांकी भी इस बार की थीम के अनुरूप नहीं पाई गई.

ये भी पढ़ें: Weather Update: शीतलहर के कांप रहा उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड, ये है IMD ताजा अपडेट

विपक्ष ने लगाया भेदभाव का आरोप

दोनों राज्यों की झांकियों को गणतंत्र दिवस की परेड से बाहर करने पर विपक्ष ने भेदभाव करने का आरोप लगाया. इन आरोपों पर रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पंजाब की झांकियों को बीते 8 वर्षों में 6 बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल की झांकियों को 5 बार परेड में शामिल किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि ये एक साफ प्रक्रिया के तहत होता है.

HIGHLIGHTS

  • गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं होगी पंजाब की झांकी
  • पश्चिम बंगाल की झांकी को भी किया बाहर
  • रक्षा मंत्रालय ने दिया इस पर जवाब

Source : News Nation Bureau

Republic Day Parade 2024 Defense Ministry West Bengal tableaux Republic Day 2024 Punjab tableaux republic day republic-day-parade republic-day