logo-image
लोकसभा चुनाव

Mann Ki Baat: 'इनोवेशन का हब बन रहा भारत', 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi Mann ki Baat: पीएम मोदी रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 108वें एपिसोड में 'फिट इंडिया' विषय पर चर्चा करेंगे. जिसका प्रसारण सुबह 11 बजे किया जाएगा.

Updated on: 31 Dec 2023, 11:50 AM

नई दिल्ली:

PM Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए आज (रविवार) देश को संबोधित करेंगे. 'मन की बात' कार्यक्रम का ये 108वां एपिसोड होगा. पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को आकाशवाणी के अलावा कई अन्य प्लेटफॉर्म से भी सुना जा सकेगा. बता दें कि पीएम मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम प्रत्येक महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाता है. मन की बात कार्यक्रम के हर एपिसोड में अलग-अलग टॉपिक पर पीएम मोदी का संबोधन होता है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस कार्यक्रम के जरिए 'फिट इंडिया' टॉपिक पर चर्चा करेंगे.

पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को यहां सुनें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप के जरिए सुना जा सकता है. इसके अलावा आप पीएम मोदी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर शेयर किए गए लिंक के जरिए भी इस कार्यक्रम को सुन सकते हैं.

विदेशी भाषाओं में भी होता है 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण हिंदी ही नहीं बल्कि भारत की 22 भाषाओं और 29 बोलियों में भी किया जाता है. इसके अलावा इसे फ्रेंच, मंदारिन (चीनी), इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी समेत कुल 11 विदेशी भाषाओं में हित 11 विदेशी भाषाओं में भी इसका प्रसारित होता है. पीएम मोदी का ये कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित किया जाता है.

मन की बात में क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम शुरू करने वक्त कहा कि, 'मन की बात यानी आपके साथ मिलने का एक शुभ अवसर. अपने परिवारजनों के साथ जब मिलते हैं, तो कितना सुखद होता है. कितना संतोषदायी होता है. मन की बात के द्वारा आपसे मिलकर मैं यही अनुभूति करता हूं. आज तो हमारी ये साझा यात्रा का 108वां एपिसोड है. हमारे यहां 108 अंक का महत्व है, उसकी पवित्रता एक गहन अध्ययन का विषय है. माला में 108 मनके, 108 बार जप, 108 दिव्य क्षेत्र, मंदिरों में 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां. 108 का ये अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है. इसलिए मन की बात का ये 108वां एपिसोड और खास हो गया है. इन 108 एपिसोड्स में हमने जनभागीदारी के कितने ही उदाहरण देखे हैं. 

पीएम मोदी ने किया सावित्रीबाई फुले का जिक्र

पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि, हमारी भारतभूमि को हर कालखंड में देश की विलक्षण बेटियों ने गौरव से भर दिया है. सावित्रीबाई फुले जी और रानी वेलु नाचियार जी देश की ऐसी ही दो विभूतियां हैं. मोदी ने कहा कि सावित्रीबाई फुले जी का नाम आते ही सबसे पहले शिक्षा और समाज सुधार के क्षेत्र में उनका योगदान हमारे सामने आता है. उन्होंने कहा कि वे हमेशा महिलाओं और वंचितों की शिक्षा के लिए जोरदार तरीके से आवाज उठाती रहीं.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

'हेल्दी रहें फिट रहें’- PM मोदी का युवाओं को संदेश

Mann Ki Baat Live Update: रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 108वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा कि हेल्दी रहें फिट रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा किसाल 2024 की शुरुआत करने के लिए आपके पास अपनी फिटनेस से बड़ा संकल्प और क्या होगा. मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले काशी में एक प्रयोग हुआ, जिसे मैं ‘मन की बात’ के श्रोताओं को जरुर बताना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि मैं आज की युवा-पीढ़ी से आग्रह करूंगा कि रियल टाइम ट्रांसलेशन से जुड़े एआई टूल्स को और एक्सप्लोर करें, उन्हें सौ फीसदी फुल प्रूफ बनाएं.

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

फिटिकल हेल्थ पर क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से हेल्दी और स्वस्थ रहने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि, आज फिजिकल हेल्थ और वेल बीइंग की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और बड़ा पहलू मेंटल हेल्थ का है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि फिट इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में इनोवेटिव हेल्थ केयर स्टार्टअप के बारे में मुझे जरुर लिखते रहें.

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

'इनोवेशन के बिना देश का विकास रुक जाता है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए कहा कि, जब भी हमने मिलकर प्रयास किया है, देश को बड़ा लाभ हुआ है. देश में 70 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण भी हमारी सामूहिक उपलब्धि है. पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मानना है कि जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता उसका विकास रुक जाता है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम इनोवेशन रैंक में 40वें रैंक पर हैं. भारत से बड़ी संख्या में पेटेंट दाखिल हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का सामर्थ्य बहुत प्रभावी है और हमें इनसे संकल्प लेने हैं और प्रेरणा लेनी है.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

चंद्रयान-3 की सफलता के लिए मिले संदेश- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 पर कहा कि, आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए संदेश भेजते रहे हैं. विशेषकर महिला वैज्ञानिकों की खूब तारीफ करते हैं. पीएम मोदी ने ऑस्कर में भारत की उपलब्धि के बारे में कहा कि, नाटू-नाटू ने ऑस्कर जीता को पूरा देश खुश हुआ. इस साल खेलों में भी हमारे एथलीटों ने बढ़िया प्रदर्शन किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. कई खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का मान बढ़ाया है. 

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

इस साल हमने कई उपलब्धियां हासिल की- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि, इस साल हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. देश पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. पीएम मोदी ने कहा कि जी20 का सफल आयोजन हुआ. आज देश का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है. अगले साल भी हमें इस भावना को बनाए रखना है.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

108 अंक का बड़ा महत्व है- पीएम मोदी

अपने 108वें एपिसोड को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, '108 अंक का बड़ा महत्व है. यह अंक असीम आस्था से जुड़ा है. इसलिए मन की बात का 108वां एपिसोड मेरे लिए और खास हो गया है." पीएम मोदी ने कहा कि, बीते एपिसोड में हमने जनभागीदारी के कई पड़ाव पार किए हैं. हमें अब नई तेजी से नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ना है.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने दी नए साल की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 108वें 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को दी शुभकामनाएं.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता उसका विकास रुक जाता है- पीएम मोदी

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम शुरू करने वक्त कहा कि, 'मन की बात यानी आपके साथ मिलने का एक शुभ अवसर. अपने परिवारजनों के साथ जब मिलते हैं, तो कितना सुखद होता है. कितना संतोषदायी होता है. मन की बात के द्वारा आपसे मिलकर मैं यही अनुभूति करता हूं. आज तो हमारी ये साझा यात्रा का 108वां एपिसोड है.


पीएम मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम में संबोधन