logo-image

Republic Day 2023: पीएम मोदी ने विविध भारतीय संस्कृति की प्रतीक बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहनी

2015 के 66वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पहली बार बहुरंगी पगड़ी पहनी थी. इसके बाद से अबतक वह हर राष्ट्रीय पर्व पर पगड़ी पहनकर ही नजर आते हैं.

Updated on: 26 Jan 2023, 03:26 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस पर पगड़ियों से दर्शाते हैं विविध भारतीय संस्कृति की झलक
  • इस बार पीएम नरेंद्र मोदी ने पहनी बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी, जो अलग ही छटा बिखेर रही थी
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस के लिए टेंपल बॉर्डर वाली ओडिशा सिल्क साड़ी को चुना

नई दिल्ली:

भारत के 74वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने द्वारा स्थापित परंपरा को कायम रखा. अपने पहनावे से देश की विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए पीएम मोदी खासे ख्यात हैं. इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी (Rajasthani Turban) पहनी थी, जो भारत की विविधता का प्रतीक है. गणतंत्र दिवस परेड से पहले पीएम मोदी जैसे ही राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) पहुंचे उनके पहनावे की पहली झलक सामने आई. विशिष्ट पगड़ी के साथ उन्हें काले कोट और सफेद पैंट के साथ सफेद कुर्ता पहन रखा था. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गले में सफेद रंग का स्टोल भी बांध रखा था.

पीएम मोदी ने हिंदी में ट्वीट कर दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि समारोह के साथ हुई, जहां पीएम मोदी ने शहीद नायकों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए राजपथ पर बने सलामी मंच पर पहुंचे. इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी भारतीयों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं. इस बार का अवसर और भी खास है क्योंकि हम इसे आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं. मेरी कामना है कि हम देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए एकजुट होकर आगे बढ़ें. गणतंत्र दिवस की सभी साथी भारतीयों को शुभकामनाएं!' इस बीच देशभर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन 74 साल पहले भारत ने ब्रिटिश शासन से अपनी आजादी के बाद आधिकारिक तौर पर अपने संविधान को अपनाया था.

यह भी पढ़ेंः Republic Day: कर्तव्य पथ पर भारत की ताकत, ब्रह्मोस से लेकर नाग-आकाश तक

गणतंत्र दिवस और पीएम मोदी की पगड़ियां
पिछले साल पीएम नरेंद्र मोगी ने उत्तराखंड की एक अनूठी पारंपरिक टोपी पहनी थी, जिसे ब्रह्मकमल से प्रेरित ब्रोच से सजाया गया था. ब्रह्म कमल उत्तराखंड का राजकीय फूल है जिसका उपयोग पीएम जब भी पूजा के लिए केदारनाथ जाते हैं तो करते हैं. 2021 में देश 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने लाल रंग की बंधेज पगड़ी पहनी थी, जिसे जामनगर के शाही परिवार की ओर से उपहार बतौर दिया गया था. इससे एक साल पहले 2020 में पीएम मोदी ने भगवा बंधेज पगड़ी पहनी थी. 71वें गणतंत्र दिवस यानी 2020 के गणतंत्र दिवस पर नरेंद्र मोदी ने 'बंधनी' साफा पहना था. 2019 के 70वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने सुनहरी रेखाओं वाली पीली पगड़ी पहनी थी. 2018 के 69वें गणतंत्र दिवस पर मोदी ने बहुरंगी पगड़ी पहनी थी. 2017 के 68वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने चांदी के रंग की पट्टी वाली गुलाबी रंग की पगड़ी पहनी थी. 2016 के 67वें गणतंत्र दिवस पर नरेंद्र मोदी ने पीले रंग की पगड़ी पहनी थी. जिसमें लाल रंग की पट्टियां थीं. 2015 के 66वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पहली बार बहुरंगी पगड़ी पहनी थी. इसके बाद से अबतक वह हर राष्ट्रीय पर्व पर पगड़ी पहनकर ही नजर आते हैं.

यह भी पढ़ेंः Republic Day Movies: इन फिल्मों को देख आपके अंदर छलक उठेगी देश प्रेम की भावना

राष्ट्रपति द्रौदी मुर्मू ने पहनी ओडिशा रेशम की साड़ी
दूसरी ओर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस के लिए टेंपल बॉर्डर वाली ओडिशा सिल्क साड़ी को चुना. कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. वायु सेना अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल रानी द्वारा कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई.