News Nation Logo

Republic Day Movies: इन फिल्मों को देख आपके अंदर छलक उठेगी देश प्रेम की भावना

News Nation Bureau | Edited By : Divya Juyal | Updated on: 26 Jan 2023, 01:33:19 PM
side by side template1643100043715

Republic Day Movies (Photo Credit: Social Media)

New Delhi:  

आज यानी 26 जनवरी 2023 को भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) मना रहा है. यह दिन हमारे देश के लिए इतनाी विशेष इसलिए है, क्योंकि आज के हि दिन से 74 साल पहले भारत में संविधान लागू किया गया था. सही मायने में हमारा देश अंग्रेजो के शासन से मुक्त हुआ था. हमारे देश में सभी के अंदर देशभक्ति की भावना होती है, उसे कोई बॉडर पर जंग लडके दिखाता है, तो कोई फिल्मों के जरिए हमारे हीरोज की कहानियां दर्शाके. आज हम आपसे उन्हीं कुछ फिल्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो आपके अंदर के देश प्रेम को और बढ़ा देगी. तो आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की देशभक्ति से भरी फिल्मों पर जिनकी कहानियों से आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे.

'रंग दे बसंती'
आमिर खान, आर माधवन, कुणाल कपूर, सोहा अली खान और सिद्धार्थ स्टारर फिल्म, यह फिल्म लगभग 17 साल पहले रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी कुछ करीबी दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है और अधिकारियों से सवाल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है. इस फिल्म में चंद्रशेखर आज़ाद और भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई है. साथ ही, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट के रूप में भी उभरी थी. 

'एयरलिफ्ट'
अक्षय कुमार और निमरत कौर की स्टारर फिल्म में कुवैत शहर में फंसे एक सफल बिजनेसमैन की कहानी दिखाई गई है, जो उस समय सेट किया गया था जब कुवैत पर इराक ने आक्रमण किया था और जिसके परिणामस्वरूप हजारों भारतीय युद्ध क्षेत्र में फंस गए थे. फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी और अधिकारियों की मदद से बचाए जाने और घर लाए जाने से पहले भारतीय नागरिकों पर क्या गुजरी थी, इसकी एक वास्तविक तस्वीर को दर्शाया गया है. 

'राजी'
बॉलीवुड की मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस आलिया भट्ट स्टारर यह फिल्म मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी है. यह एक युवा कश्मीरी लड़की सहमत खान की कहानी है, जो एक पाकिस्तानी अधिकारी (विक्की कौशल) इकबाल सैयद से शादी करती है, और एक भारतीय जासूस के रूप में पाकिस्तान चली जाती है. पाकिस्तान से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करके अपने देश की मदद करने का उनका धैर्य और लचीलापन इस फिल्म को एक शानदार घड़ी बनाता है.

'स्वदेस'
फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म में शाहरुख खान ने अपना बेस्ट परफॉरमेंस दिया है. कहानी इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि कैसे एक नासा वैज्ञानिक को अपनी मातृभूमि से फिर से प्यार हो जाता है. वह भारत में फिर से बसने का फैसला करता है और अपने बचपन के गांव को विकसित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करता है. और इसका एक गाना 'ये जो देस है तेरा' दिल में देशभक्ति की भावना भर देता है. 

'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक'
विक्की कौशल और यामी गौतम स्टारर यह फिल्म गणतंत्र दिवस पर देखी जा सकने वाली बेस्ट फिल्मों में से एक है. यह सच्ची घटनाओं पर आधारित है और पुलवामा हमले के बाद भारत द्वारा आतंकवादियों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म जनता के बीच बेहद पॉपुलर है और एक ब्लॉकबस्टर हिट रही है. 

यह भी पढ़ें - Padma Awards 2023 announced: Padma Vibhushan इन दो दिग्गज आर्टिस्ट्स ने किया अपने नाम, एक्ट्रेस को भी मिला Padma Shri

'शेरशाह'
विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित, 'शेरशाह' परमवीर चक्र से सम्मानित विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के दौरान राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन लगा दिया था. इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

First Published : 26 Jan 2023, 07:13:39 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.