logo-image

भारत ने पाकिस्तान से मुंबई हमले की जांच और सईद पर मुकदमा चलाने की मांग की

अधिकारी ने कहा, 'हमारे पत्र के जवाब में भारत सरकार से ये जवाब मिला है।'

Updated on: 02 Mar 2017, 09:15 AM

नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्तान से 2008 के मुंबई हमले मामले में एक बार फिर से जांच कराने की मांग की है। साथ ही जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद पर भी आतंकवाद विरोधी कानून के तहत मुकदमा चलाने को कहा है।

पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत ने ये मांग पाकिस्तान की तरफ से 24 भारतीय गवाहों के बयान रिकॉर्ड कराने और भेजने के आग्रह किए जाने के जवाब में की है।

अधिकारी ने कहा, 'हमारे पत्र के जवाब में भारत सरकार से ये जवाब मिला है।'

अधिकारी ने कहा, 'भारत सरकार हमारी मांग पर ध्यान देने की बजाय मामले की फिर से जांच की मांग कर रही है और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद और उपलब्ध कराए गए साक्ष्य के आधार पर लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर मुकदमा चलाने की भी मांग की है।'

ये भी पढ़ें- यूएन के मंच पर भारत ने पाकिस्तान को घेरा, कहा- हमारे खिलाफ आतंकी गुटों को दिया जन्म

पाकिस्तान सरकार ने 30 जनवरी को सईद और जमात-उद-दावा एवं फलाह-ए-इंसानियत के चार नेताओं को नज़रबंद कर दिया था। मुंबई हमले के बाद भी सईद को नजरबंद किया गया था, लेकिन 2009 में अदालत ने उसे रिहा कर दिया।

पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि मामले को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए भारतीय गवाहों के बयान की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर सबूत हो तो पाकिस्तान को मुंबई हमले के किसी भी संदिग्ध पर मुकदमा चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खुफिया प्रमुख भारत द्वारा 104 सैटेलाइट भेजे जाने से अचंभित