logo-image

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने में खर्च होंगे 5 हजार करोड़ रुपये, जानें खासियत

लोकसभा में दिए गए एक लिखित जवाब में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रस्तावित सुविधाओं में स्टेशन परिसर में भीड़-रहित एवं सुविधाजनक प्रवेश और निकास शामिल है.

Updated on: 11 Feb 2021, 07:36 AM

highlights

  • बदल जाएगी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तस्वीर
  • 5 हजार करोड़ रुपये का आएगा अनुमानित खर्च
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताई विशेषताएं

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की तस्वीर अब जल्द ही बदलने वाली है. यदि आप कुछ साल बाद ट्रेन से दिल्ली आएंगे तो आपका स्वागत एक नया शहर करेगा. जी हां, रेलवे स्टेशनों की बदलती सूरत के बीच राजधानी का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) भी बदलने जा रहा है. बुधवार को केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास (Redevelopment) में 5 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी और इसका विकास सार्वजनिक निजी भागीदारी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के साथ किया जाएगा.

लोकसभा में दिए गए एक लिखित जवाब में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रस्तावित सुविधाओं में स्टेशन परिसर में भीड़-रहित एवं सुविधाजनक प्रवेश और निकास शामिल है. इसके अलावा इन सुविधाओं में यात्रियों के आगमन/प्रस्थान को अलग-अलग सुनिश्चित करना, भीड़भाड़ से इतर एक सुगम स्थान, शहर के दोनों किनारों का एकीकरण और परिवहन प्रणालियों का अन्य तरीकों के साथ एकीकरण शामिल है.

ये भी पढ़ें- अभी तक के सबसे बड़े अभ्यास में जुटी Indian Navy, चीन-पाकिस्तान टेंशन में

उन्होंने कहा, "अच्छी तरह से सुसज्जित क्षेत्र और ड्रॉप ऑफ, पिकअप एवं पार्किंग के लिए पर्याप्त प्रावधान प्रस्तावित किया गया है. रिक्वेस्ट फॉर क्वालीफिकेशन (आरएफक्यू) 2 फरवरी से खोली गई है." रेल मंत्री ने आगे कहा कि निजी भागीदारी को आमंत्रित करते हुए, स्टेशन के आसपास और इसके परिसर की जमीन और हवाई क्षेत्र का लाभ उठाते हुए स्टेशन पुनर्विकास की योजना बनाई गई है.

गोयल ने कहा, "इसके लिए, रेलवे देशभर के स्टेशनों की तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन कर रहा है. इन व्यवहार्यता अध्ययनों के परिणाम के आधार पर विभिन्न चरणों में स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा." रेल मंत्री गोयल ने कहा कि गुजरात में पुनर्विकास के लिए अहमदाबाद, गांधीनगर, न्यू भुज, साबरमती, सूरत और उधना रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है.

ये भी पढ़ें- किरकिरी के बाद जागे कनाडाई पीएम ट्रूडो, पीएम मोदी से मांगी Corona Vaccine

उन्होंने कहा, "गांधीनगर में कार्य एक उन्नत चरण में है और पूरा होने वाला है. साबरमती स्टेशन के लिए आरएफक्यू को अंतिम रूप दिया गया है. सूरत और उधना स्टेशनों के लिए मंजूरी प्राप्त करने को आरएफक्यू वित्त मंत्रालय की सार्वजनिक निजी भागीदारी मूल्यांकन समिति (पीपीपीएसी) को सौंप दिया गया है. अहमदाबाद और न्यू भुज के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट विभिन्न चरणों में है."