logo-image

सरकार ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को रैंसमवेयर अकीरा के प्रति किया सावधान

सरकार ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को रैंसमवेयर अकीरा के प्रति किया सावधान

Updated on: 24 Jul 2023, 12:45 AM

नई दिल्ली:

सरकार ने अकीरा नामक इंटरनेट रैंसमवेयर के प्रति आगाह किया है, जो महत्वपूर्ण जानकारी चुराता है और डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, जिससे जबरन वसूली हो सकती है।

साइबर हमलों से बचाव करने वाली सरकार की प्रौद्योगिकी शाखा सीईआरटी-इन ने अकीरा के संबंध में एक सलाह जारी की है और बताया है कि एक कंप्यूटर मैलवेयर विंडोज और लिनक्स-आधारित सिस्टम को निशाना बनाता है।

इसमें कहा गया है कि यह जानकारी चुराता है और फिर अपने सिस्टम पर डेटा एन्क्रिप्ट करता है। एक बार यह हो जाने के बाद मैलवेयर दोहरी जबरन वसूली करता है, इस प्रकार पीड़ित को फिरौती की रकम देने के लिए मजबूर करता है।

सलाहकार ने कहा, यदि पीड़ित भुगतान नहीं करता है, तो वे अपने पीड़ित का डेटा अपने डार्क वेब ब्लॉग पर जारी कर देते हैं।

सीईआरटी-इन ने सुझाव दिया कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ऐसे हमलों से खुद को बचाने के लिए बुनियादी ऑनलाइन स्वच्छता और सुरक्षा प्रोटोकॉल का उपयोग करना चाहिए। इसने यह भी सिफारिश की कि उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण डेटा का ऑफ़लाइन बैकअप बनाए रखना चाहिए और उन्हें अपडेट रखना चाहिए, ताकि किसी हमले की स्थिति में इसके नुकसान को रोका जा सके।

प्रौद्योगिकी शाखा ने यह भी सलाह दी कि उपयोगकर्ताओं को एक मजबूत पासवर्ड नीति का पालन करना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.