News Nation Logo

अयोध्या: 70 नहीं अब 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी और जमीन

अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर परिसर अब और बड़ा होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा जानकारी दी गई है कि अब राम मंदिर परिसर 107 एकड़ की जगह में बनाया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Mar 2021, 11:44:20 AM
Ram Mandir

70 नहीं अब 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी और जमीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अयोध्या:

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है. अब इसके परिसर और बड़ा किया जाएगा. पहले  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास 70 एकड़ जमीन थी. अब ट्रस्ट ने और जमीन खरीदी है. इसके मिलने के बाद ट्रस्ट के पास 107 एकड़ जमीन हो गई है. ट्रस्ट के मुताबिक, श्री राम जन्मभूमि परिसर के आसपास ट्रस्ट ने 7285 स्क्वायर फीट ज़मीन खरीदी है. इस जमीन के मिलने के बाद राम मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में किया जाएगा. अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. फिलहाल मंदिर की नींव का काम किया जा रहा है. इसके पूरा होने के बाद मुख्य परिसार का निर्माण शुरू होगा.

यह भी पढ़ेंः ताजमहल में बम की सूचना से हड़कंप, CISF ने पर्यटकों को बाहर निकाला

दरअसल सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 70 एकड़ जमीन मिली थी. इस पर भव्य राम मंदिर का निर्माण भी शुरू हो चुकी है. अब ट्रस्ट ने और जमीन खरीदी है. इस जमीन के बाद मंदिर परिसर को भव्य और विशाल रूप दिया जा सकेगा. पिछले साल 5 अगस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रख दी थी. एलएंडटी कंपनी इसका निर्माण कर रही है. फिलहाल मंदिर की नींव का काम चल रहा है. मंदिर का नक्शा भी पास किया जा चुका है. नक्शे के मुताबिक राम जन्मभूमि परिसर में करीब पांच एकड़ के इलाके में रामलला का मंदिर बनेगा. उसके अलावा अन्य क्षेत्र में अन्य कई मंदिर बनेंगे, यात्रियों के लिए सुविधाएं होंगी, म्यूजियम, लाइब्रेरी जैसे स्थानों का भी निर्माण करवाया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी अपने आवास से नई संसद तक सुरंग से जाएंगे, बना ये हाईटेक प्लान

2100 करोड़ का मिला चंदा
राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर में चंदा जमा किया गया. 44 दिनों तक अभियान चलाकर चंदा लिया गया. लोगों ने भी दिल खोलकर मंदिर के लिए दान दिया. ट्रस्ट के मुताबिक, चंदा अभियान में करीब 2100 करोड़ रुपये का चंदा इकट्ठा हुआ है.  ट्रस्ट के मुताबिक, करीब 10 लाख टोलियों में 40 लाख कार्यकर्ताओं ने देशव्यापी अभियान चलाया. देश भर से लोगों ने इसके लिए दान दिया. लोगों ने अंतिम दिन तक ट्रस्ट को राम मंदिर के लिए दान दिया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 11:44:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.