News Nation Logo

अमर सिंह के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट पर 11 सितम्बर को उपचुनाव

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल जुलाई 2022 तक था. आयोग ने एक बयान में कहा कि उपचुनाव के लिए 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी और मतदान 11 सितम्बर को होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Aug 2020, 03:25:30 PM
Rajya Sabha

राज्यसभा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह (Amar Singh) के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा (Rajya Sabha) की सीट पर 11 सितम्बर को उपचुनाव (By Election) होगा.  चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की. अमर सिंह का किडनी संबंधी बीमारी के कारण सिंगापुर के एक अस्पताल में एक अगस्त को निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल जुलाई 2022 तक था. आयोग ने एक बयान में कहा कि उपचुनाव के लिए 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी और मतदान 11 सितम्बर को होगा. स्थापित अभ्यास के अनुसार 11 सितम्बर को मतदान के बाद शाम को ही मतगणना की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी देखेंगे फ्रांस के रक्षा मंत्री को साथ बिठाकर राफेल का कमाल!

आपको बता दें कि 64 वर्षीय दिवंगत नेता अमर सिंह ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत समाजवादी पार्टी से की थी. एक जमाना था जब अमर सिंह सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के सबसे करीबी माने जाते थे. समाजवादी पार्टी में अमर सिंह की हैसियत मुलायम सिंह के बाद दूसरे नंबर पर होती थी. हालांकि बाद में ऐसा दिन भी आया जब अमर सिंह को भी समाजवादी पार्टी से निकाला गया.

यह भी पढ़ेंः गहलोत-पायलट गुट में अब भी मतभेद, सामने आया नया मामला

जीवन के आखिर के दिनों में वो भारतीय जनता पार्टी से नजदीकियां बढ़ा रहे थे वो पीएम मोदी की जमकर तारीफ करते थे. भारतीय राजनीति में चाणक्य कहे जाने वाले अमर सिंह की उत्तर प्रदेश की मुलायम सरकार में तूती बोलती थी. बिना उनकी सहमति के एक भी फैसले नहीं हुआ करते थे. केंद्र की यूपीए-1 सरकार को बचाने में भी उन्होंने अहम भूमिका अदा की थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 03:25:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.