News Nation Logo

पीएम मोदी देखेंगे फ्रांस के रक्षा मंत्री को साथ बिठाकर राफेल का कमाल! IAF की तैयारी

Rafale IAF induction ceremony: फ्रांस का राफेल लड़ाकू विमान को इंडियन एयरोफोर्स में औपचारिक रूप से शामिल किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस पल का गवाह बनेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Aug 2020, 02:34:37 PM
Rafale

राफेल विमान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फ्रांस से खरीदे गए राफेल लड़ाकू विमान (Rafale fighter jets) को भारतीय एयरफोर्स में औपचारिक रूप से शामिल करने की तैयारी शुरू हो गई है. इस मौके पर इंडियन एयरफोर्स (IAF) की ओर से एक समारोह आयोजित किया जाएगा. अंबाला के एयरफोर्स स्‍टेशन में खड़े पांचों राफेल अपनी क्षमता पहले ही साबित कर चुके हैं. इन राफेल विमानों ने हाल में की गई टेस्‍ट रेंज में पांचों ने सफलतापूर्वक अपने हथियार फायर किए. अब इंडियन एयरोफोर्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को इस समारोह में बुलाने की तैयारी है. वहीं उनके साथ फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रह सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः गहलोत-पायलट गुट में अब भी मतभेद, सामने आया नया मामला

फ्रांस के साथ हो सकती है एक और डील
एयरफोर्स की ओर से इस समारोह की तैयारी शुरू कर दी गई है. हालांकि समारोह किस दिन होगा यह अभी तय नहीं किया गया है. अंबाला में होने वाले समारोह में फ्रांस के रक्षा मंत्री को बुलाकर उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात भी हो सकती है. जब 29 जुलाई को अंबाला में राफेल विमानों का पहला दस्‍ता उतरा था, तब IAF ने कहा था कि वह अगस्‍त के सेकेंड हॉफ में इंडक्‍शन सेरेमनी रख सकता है.

यह भी पढ़ेंः SC का सवाल - मॉल और शराब की दुकानें खुल सकती हैं तो मंदिर क्यों नहीं?

भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा कर चुका है.  सूत्रों के मुताबिक, अगर कम से कम 100 और एयरक्राफ्ट का ऑर्डर हो तो फ्रांस खासी छूट देने को तैयार है. भारत ने 36 राफेल के लिए फ्रांस को 7.8 बिलियन यूरो का भुगतान किया है. हालांकि अभी भारत की फ्रांस के साथ कुछ और हथियारों की डील पर बात चल रही है. हालांकि भारत की प्राथमिकता है कि सैन्य सौदों में मेक इन इंडिया पर भी अधिक जोर दिया जाए. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 02:31:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो