News Nation Logo
Banner

अरुणाचल से लद्दाख तक, BRO के बनाए 43 पुलों को आज देश को समर्पित करेंगे राजनाथ सिंह

बीआरओ द्वारा बनाए गए पुलों में 10 जम्मू कश्मीर में, दो हिमाचल प्रदेश में, आठ-आठ उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश और चार-चार सिक्किम और पंजाब में स्थित हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Sep 2020, 08:19:07 AM
Rajnath Singh

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन से जारी तनाव के बीच बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेश (BRO) सीमा पर सेना की पहुंच आसान बनाने के लिए लगातार इनफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) आज लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्मित 43 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. खास बात यह है कि इन पुलों में से सात पुल ऐसे हैं जो लद्दाख में सशस्त्र बलों (Indian Armed forces) की सैनिकों और हथियारों के आवागमन में मदद करेंगे.

यह भी पढ़ेंः गुजरात के सूरत में ONGC प्लांट में लगी भयंकर आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

जानकारी के मुताबिक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ऑनलाइन इन पुलों का उद्घाटन करेंगे. इन पुलों में से 10 जम्मू कश्मीर में, दो हिमाचल प्रदेश में, आठ-आठ उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश और चार-चार सिक्किम और पंजाब में स्थित हैं. अधिकारियों ने बताया कि राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश में तवांग जाने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क पर नेचिफू सुरंग की भी आधारशिला रखेंगे.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन सैन्य तनाव के बीच नेपाल की नजर तिब्बती शरणार्थियों पर 

यह पुल रणनीतिक रूप से काफी अहम माने जा रहे हैं. इन पुलों से निर्माण के बाद सेना की पहुंच लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर काफी आसान हो जाएगी. इन पुलों से बनने से सीमा पर तैनात सैनिकों की मदद के लिए हथियार और अन्य सामग्री आसानी से पहुंचाई जा सकेगी. वहीं इन पुलों से स्थानीय लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा.

First Published : 24 Sep 2020, 07:55:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो