News Nation Logo
Banner

अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर हमारी पैनी नजर: राजनाथ​ सिंह

अफगानिस्तान पर तालिबान के ​कब्जे के बाद वहां पल पल बदल रहे हालातों पर भारत पैनी नजर रख रहा है. सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम अफगानिस्तान की स्थितियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 30 Aug 2021, 05:15:28 PM
Rajnath Singh

Rajnath Singh (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी देश अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात चिंता का विषय हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा विषय पर बलरामजी दास टंडन संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, पड़ोसी अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, वह सुरक्षा तंत्र के संबंध में चिंता का विषय है. हमारी सरकार देश में विकसित स्थिति की निगरानी कर रही है. अफगानिस्तान पर तालिबान के ​कब्जे के बाद वहां पल पल बदल रहे हालातों पर भारत पैनी नजर रख रहा है. राजनाथ सिंह ने कहा कि हम अफगानिस्तान की स्थितियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. इसके साथ ही वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा भी हमारी प्राथमिकता में शामिल है. राजनाथ​ सिंह ने कहा कि हमें इस बात का भी ध्यान है कि अफगानिस्तान में उथल-पुथल के माहौल का फायदा उठाकर एंटी नेशनल फोर्सेस सीमा पर के आतंकवाद को बढ़ावा न दे दे. आपको बता दें कि अफगानिस्तान में इस समय अराजकता चरम पर पहुंच गई है. सड़कों पर तालिबान लड़के हथियारों के साथ खुलेआम घूम रहे हैं. यही वजह है कि वहां के लोगों में दहशत का माहौल है.

यह भी पढ़ें: सारा अली खान शांति की तलाश में राधिका मदान संग पहुंचीं लद्दाख

यह भी पढ़ें: टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार भारतीयों की सुरक्षा चाहती है और यह भी सुनिश्चित कर रही है कि अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर कोई सीमा पार आतंकवादी गतिविधियां न हो. अफगानिस्तान में बिगड़ती स्थिति के बीच भारत के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा, हमारी सरकार सतर्क है और सभी स्थितियों से निपटने के लिए तैयार है. हम जमीन, हवा और पानी कहीं से भी आने वाले खतरों से निपटने के लिए हमेशा तैयार हैं। पाकिस्तान को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि फरवरी 2021 में भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम को लेकर एक समझोता हुआ था. क्योंकि दोनों देशों के बीच में विश्वास बहाली अभी होनी इसको इसलिए इसको लेकर हम अभी वेट एंड वॉच की स्थिति में हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि जब से युद्धविराम को लेकर समझोता हुआ तब से बॉर्डर पर कोई संघर्षविराम के उल्लंघन की घटना देखने को नहीं मिली है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लद्दाख और उत्तर पूर्व दोनों में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम चल रहा है. ये परियोजनाएं न केवल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हैं बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा ग्रिड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. 

First Published : 30 Aug 2021, 03:49:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×