logo-image

राजनाथ सिंह ने कहा, पाक में Missile फायरिंग की घटना खेदजनक, दिया ये आदेश

राजनाथ सिंह ने अनजाने में हुई मिसाइल फायरिंग की घटना पर संसद में कहा कि भारतीय मिसाइल प्रणाली विश्वसनीय और सुरक्षित है.

Updated on: 15 Mar 2022, 02:00 PM

highlights

  • पाकिस्तान में 9 मार्च को एक मिसाइल की हुई थी अनजाने में फायरिंग
  • मिसाइल को लेकर आज राज्यसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी जानकारी
  • राजनाथ ने कहा, घटना खेदजनक पर राहत की बात है कि कोई नुकसान नहीं हुआ

नई दिल्ली:

Rajnath Singh in Rajya Sabha : पाकिस्तान में 9 मार्च को एक मिसाइल की अनजाने में हुई फायरिंग को लेकर आज राज्यसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने कहा, मैं इस गरिमामयी सदन को, 9 March 2022 को हुई एक घटना से अवगत कराना चाहता हूं. राजनाथ ने कहा, यह घटना निरक्षीण के दौरान अनजाने में हुई एक मिसाइल के छोड़े जाने से संबंधित है. मिसाइल यूनिट के रुटीन मेंटेनेंस और जांच के दौरान शाम को लगभग 7 बजे दुर्घटनावश एक मिसाइल लॉन्च हो गई. बाद में ज्ञात हुआ कि यह missile पाकिस्तान के क्षेत्र में जा कर गिरी. राजनाथ ने कहा, यह घटना खेदजनक है. परन्तु यह राहत की बात है, कि इस दुर्घटना से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक High Court ने कहा, इस्लाम में हिजाब पहनना अनिवार्य धार्मिक प्रथा नहीं

राजनाथ ने कहा- भारतीय मिसाइल विश्वसनीय और सुरक्षित

राजनाथ सिंह ने अनजाने में हुई मिसाइल फायरिंग की घटना पर संसद में कहा कि भारतीय मिसाइल प्रणाली विश्वसनीय और सुरक्षित है. राजनाथ ने आगे कहा कि मैं सदन को सूचित करना चाहता हूं कि सरकार ने इस घटना को गंभीरतापूर्वक लिया है और इसके लिए एक औपचारिक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सदन को आश्वासन दिया कि मिसाइल प्रणाली बहुत विश्वसनीय और सुरक्षित है. पिछले हफ्ते भारत ने स्वीकार किया था कि तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग हुई.

राजनाथ ने कहा, सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है

सिंह ने संसद में कहा, सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है. औपचारिक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जांच से उक्त दुर्घटना के सही कारण का पता चलेगा. उन्होंने कहा, मैं यह भी कहना चाहूंगा कि इस घटना के मद्देनजर संचालन, रखरखाव और निरीक्षण के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं की समीक्षा की जा रही है. इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर के भी यूक्रेन में संकट को लेकर सदन को संबोधित करने की उम्मीद है. संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ, जिसमें लोकसभा ने 2022-23 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए 1.12 लाख करोड़ रुपये का बजट पारित किया.