logo-image

रेल मंत्रालय का बड़ा कदम- कैबिनेट को भेजे प्रताव में 'इंडिया' के स्थान पर भारत शब्द का इस्तेमाल

INDIA vs Bharat: रेल मंत्रालय का यह प्रस्ताव प्रस्ताव कैबिनेट का पहला ऐसा प्रस्ताव बन गया है, जिसके इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का इस्तेमाल किया गया है

Updated on: 28 Oct 2023, 06:24 PM

New Delhi:

INDIA vs Bharat: देश में इंडिया बनाम भारत को लेकर छिड़ी बहस के बीच बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय रेल मंत्रालय ने केंद्रीय कैबिनेट को एक प्रस्ताव सौंपा है. इस प्रस्ताव में रेल मंत्रालय ने इंडिया शब्द के स्थान पर भारत का इस्तेमाल किया है. रेल मंत्रालय ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब केंद्र की मोदी सरकार इंडिया के स्थान पर भारत शब्द को वरियता दे रही है. रेल मंत्रालय ने एक मीडिया हाउस को बताया कि हमारे संविधान में भारत और इंडिया दोनों शब्दों को जगह दी गई है. इस तरह से कैबिनेट के प्रस्ताव में भारत शब्द का इस्तेमाल करना पूरी तरह से संवैधानिक है. 

यह खबर भी पढ़ें- Chandra Grahan 2023: क्या भारत में भी दिखेगा चंद्र ग्रहण? इस दौरान बिल्कुल भी न करें ये काम, हो जाएगा अनर्थ

भारत शब्द के साथ कैबिनेट का पहला प्रस्ताव बना

इस तरह से रेल मंत्रालय का यह प्रस्ताव प्रस्ताव कैबिनेट का पहला ऐसा प्रस्ताव बन गया है, जिसमें इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का इस्तेमाल किया गया है. भारतीय रेल मंत्रालय ने इस प्रस्ताव में लॉजिस्टिक कॉस्ट से लेकर कारगो समेत कई चीजों में इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निकट भविष्य में केंद्र सरकार की सभी डॉक्यूमेंट्स में इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का ही इस्तेमाल होता दिखाई देगा. आपको बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय शैक्षिणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी एनसीईआरटी ने अपने पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए गठित हाई लेवल कमेटी ने सभी स्कूली सिलेबस में इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का इस्तेमाल करने की सिफारिश की थी. 

यह खबर भी पढ़ें- PM मोदी ने नवनियुक्त भर्तियों को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित कार्यक्रम का उद्घाटन किया

आपको बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखी प्लेट में इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का इस्तेमाल किया गया था. यह ऐसा पहले अवसर था जब भारतीय प्रधानमंत्री के आगे रखी जाने वाली प्लेट पर इंडिया के स्थान पर भारत शब्द लिखा गया था. तभी से देश का नाम इंडिया की जगह भारत किए जाने की चर्चा जोरों पर हैं.