News Nation Logo
Banner

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करते हुए 97 लोगों की मौत हुई : पीयूष गोयल

तृणमूल कांग्रेस के डेरेके ओ’ब्रायन द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी.

Bhasha | Updated on: 19 Sep 2020, 04:54:21 PM
shramik express

श्रमिक एक्सप्रेस (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने पहली बार यह स्वीकार किया है कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए चलाई गई श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा के दौरान 97 लोगों की मौत हुई थी. तृणमूल कांग्रेस के डेरेके ओ’ब्रायन द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- चीन ने अमेरिका की उपस्थिति पर जताई आपत्ति, ताइवान की तरफ और लड़ाकू विमान भेजे

गोयल ने बताया, ‘‘राज्य पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर वर्तमान कोविड-19 संकट के दौरान श्रमिक स्पेशल गाड़ियों में यात्रा करते हुए नौ सितंबर तक 97 लोगों के मरने की सूचना मिली.’’ उन्होंने कहा कि मृत्यु के इन 97 मामलों में से 87 मामलों में राज्य पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और अब तक संबंधित राज्य पुलिस से 51 पोस्टमार्टम रिपोर्टें प्राप्त हुईं हैं.

ये भी पढ़ें- मां के दूध का चमत्कार, 980 ग्राम की नवजात बच्ची ने कोरोना को दी मात

उन्होंने कहा, ‘‘पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु के कारण हृदय गति रुकना, हृदय रोग, ब्रेन हैमरेज, पुरानी गंभीर बीमारी, फेफड़ों की गंभीर बीमारी, जिगर की गंभीर बीमारी आदि दर्शाए गए हैं. गोयल ने बताया कि श्रमिक विशेष गाड़ियों में कुल 63.19 लाख, फंसे हुए श्रमिकों ने यात्रा की.

First Published : 19 Sep 2020, 04:54:21 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो