logo-image

जब अपनी तारीफ से फुर्सत मिल जाए तो पीएम बताएं कि चीन ने फिर क्यों शुरू किया सड़क निर्माण: राहुल

राहुल गांधी ने सिक्किम सेक्टर में डोकलाम के पास चीन द्वारा सड़क निर्माण का काम दोबारा शुरू होने की खबरों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण मांगा है।

Updated on: 06 Oct 2017, 05:14 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर एक बार फिर से हमला बोला है।

राहुल गांधी ने सिक्किम सेक्टर में डोकलाम के पास चीन द्वारा सड़क निर्माण का काम दोबारा शुरू होने की खबरों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण मांगा है। 

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए पूछा है कि चीन भारतीय सेना की मौजूदगी में भी कैसे सड़क विस्तार कर रहा है। राहुल ने ट्वीट किया, 'मोदी जी, जब आप अपनी पीठ थपथपा चुके हो तो क्या आप इस पर स्पष्टीकरण दे सकते हैं?'

चीन डोकलाम सीमा के पास अपने इलाक़े में सड़क चौड़ीकरण का काम कर रहा है। डोकलाम वही इलाका है जहां सड़क निर्माण को लेकर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं और यह गतिरोध 73 दिनों तक जारी रहा था।

चीनी सैनिकों ने डोकलाम में फिर से सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है। पिछली बार जिस जगह सड़क निर्माण को लेकर भारत-चीन के बीच करीब दो महीनों तक सैन्य गतिरोध चला था, वहां से यह जगह करीब 10 किलोमीटर दूर है।

खत्म नहीं हुआ डोकलाम विवाद, चीन ने फिर शुरू किया सड़क निर्माण

डोकलाम पर भूटान और चीन दोनों ही अपना दावा ठोंकते हैं लेकिन भारत इस इलाके पर भूटान के दावे को सही मानता है।

डोकलाम में सड़क बनाने की यह खबर वैसे समय में सामने आई है, जब यह माना जा रहा था कि दोनों देशों के बीच इस विवाद का समाधान निकल चुका है।

इससे पहले गुरुवार को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने एक साथ दो मोर्चे पर भारत के युद्ध लड़ने की सक्षमता का हवाला देते हुए कहा था कि चीनी सैनिक अभी भी डोकलाम क्षेत्र के चुंबी घाटी में तैनात हैं।

हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि वह जल्द ही वापस चले जाएंगे।

डोकलाम विवाद के बाद भारत सतर्क, चीन सीमा पर मज़बूत करेगा सुरक्षा और बुनियादी सुविधाएं