logo-image

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले: पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक शब्द भी नहीं निकाला- राहुल गांधी

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमले और उनके पलायन को लेकर राज्य में कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर और उनकी 'गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना' लगातार सवालों के घेरे में है.

Updated on: 12 Oct 2018, 10:07 PM

नई दिल्ली:

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमले और उनके पलायन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुप रहने के कारण उन पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने राजस्थान के बीकानेर में रैली के दौरान पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात में युवाओं को पीटा जा रहा है और उन्हें 'तुम यूपी, राजस्थान और बिहार से हो' कह कर भगाया जा रहा है. नरेन्द्र मोदी एक शब्द भी नहीं बोल रहे.

इसके अलावा बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर से बातचीत की. राज्य में अल्पेश ठाकोर और उनकी 'गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना' लगातार सवालों के घेरे में है.  गुजरात में 14 साल की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है जिस कारण बिहार के लोग गुजरात से पलायन कर रहे हैं. राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी अल्पेश ठाकोर और उनके संगठन को जिम्मेदार ठहरा रही है. राज्य में कई जगहों से ठाकोर सेना के लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इससे पहले मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर बिहार के लोगों पर हमला करवा रहे हैं.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने गुजरात में पलायन की घटना के बाद गिरफ्तार हुए लोगों की लिस्ट में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के नाम गिनाए और कहा कि कम से कम 30 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विजय रुपाणी की सरकार ने गिरफ्तार किया है.

उन्होंने कहा था कि इस घटना के लिए कांग्रेस अध्यक्ष जिम्मेदार हैं और राहुल गांधी अपने करियर को लांच करने के लिए यह षडयंत्र कर रहे हैं और यह पूरी तरह से एक्सपोज हो चुका है. संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस हर चुनाव से पहले ऐसी साजिश रचकर वोट बैंक की राजनीति करती है.

वहीं इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया था, 'ग़रीबी से बड़ी कोई दहशत नहीं है| गुजरात में हो रहे हिंसा की जड़ वहां के बंद पड़े कारख़ाने और बेरोज़गारी है. व्यवस्था और अर्थव्यवस्था दोनो चरमरा रही है. प्रवासी श्रमिकों को इसका निशाना बनाना पूर्णत ग़लत है| मैं पूरी तरह से इसके ख़िलाफ़ खड़ा रहूंगा.'

गौरतलब है कि गुजरात के सांबरकांटा में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोप के बाद यहां प्रवासी मजदूरों, खासकर उत्तर भारत से आने वालों पर व्यापक हमले हुए. दुष्कर्म के लिए प्रवासी समुदाय को जिम्मेदार माना जा रहा है. इस मामले में अब तक 35 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं और लगभग 450 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

वहीं बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने इस घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक खुला पत्र लिखकर इस मामले के लिए विधायक अल्पेश ठाकुर को जिम्मेदार बताते हुए पूछा था कि कांग्रेसियों को बिहार के लोगों से इतनी नफरत क्यों है.

और पढ़ें : राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगी प्रक्रिया की रिपोर्ट, नोटिस जारी करने से इनकार

जद (यू) के प्रवक्ता और विधान पार्षद नीरज कुमार ने बीते सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे पत्र में आरोप लगाया था, एक ओर आप विधायक अल्पेश ठाकुर को बिहार कांग्रेस के सह प्रभारी निुयक्त करते हैं और दूसरी तरफ उनकी सेना 'गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना' बिहार के लोगों को गुजरात से निकाल रही है.