logo-image

इस वजह से वॉट्सऐप को कंट्रोल कर रही है मोदी सरकार! राहुल गांधी ने बताया ये बड़ा कारण

दुनियाभर में वॉट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में ही होता है. भारत में डिलिटल पेमेंट के लिए फिलहाल पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विक, गूगल पे, जियो मनी जैसे कई ऐप मौजूद हैं.

Updated on: 29 Aug 2020, 05:33 PM

नई दिल्ली:

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी के बड़े नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर मोदी सरकार (Modi Government) और मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के संबंधों पर फिर सवाल खड़े किए हैं. राहुल गांधी ने शनिवार को एक ट्वीट कर आरोप लगाए हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (Whatsapp) को मोदी सरकार नियंत्रण करती है. राहुल ने ट्वीट कर लिखा, ''अमेरिका की टाइम पत्रिका बीजेपी और वॉट्सऐप की सांठगांठ को उजागर करती है.'' बता दें कि भारत में मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप के सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही हैं. भारत में 40 करोड़ से भी ज्यादा लोग वॉट्सॅप चलाते हैं.

ये भी पढ़ें- लखनऊ में डबल मर्डर से सनसनी, सीनियर रेलवे अधिकारी की पत्नी और बेटे की हुई निर्मम हत्या

राहुल गांधी ने आगे लिखा, ''40 करोड़ भारतीयों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वॉट्सऐप का उपयोग भुगतान के लिए भी किया जाना है. जिसके लिए कंपनी को मोदी सरकार की इजाजत चाहिए. इसी वजह से वॉट्सऐप पर बीजेपी की पकड़ है.'' बता दें कि वॉट्सऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग भारत में अपने इस मैसेंजर ऐप को एक पेमेंट ऐप के तौर पर भी पेश करना चाहते हैं. लेकिन ऐसा तभी संभव हो पाएगा, जब भारत सरकार उन्हें इसकी अनुमति देगी.

ये भी पढ़ें- घर के बाहर बैठकर बातचीत कर रहे थे 3 दोस्त, अचानक हुआ कुछ ऐसा.. उजड़ गए परिवार

दुनियाभर में वॉट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में ही होता है. भारत में डिलिटल पेमेंट के लिए फिलहाल पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विक, गूगल पे, जियो मनी जैसे कई ऐप मौजूद हैं. अब इन्हीं की तरह वॉट्सऐप भी भारत में डिजिटल पेमेंट का काम शुरू करना चाहता है. राहुल गांधी ने टाइम पत्रिका की जिस रिपोर्ट का हवाल दिया है, उसमें लिखा गया है कि फेसबुक भारत की सत्ताधारी पार्टी (बीजेपी) के साथ संबंधों की वजह से हेट स्पीच के खिलाफ लड़ाई को कमजोर बना रही है.