logo-image

राहुल गांधी बोले- भारत में कोरोना वैक्सीन पर हर किसी की पहुंच हो, सरकार बनाए ऐसी रणनीति

दुनिया भर में कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बनाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. भारत भी उन देशों में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन बना रही है.

Updated on: 14 Aug 2020, 10:47 AM

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बनाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. भारत भी उन देशों में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बना रही है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र की मोदी सरकार से कोरोना वैक्सीन के लिए एक सही रणनीति बनाने की सलाह दी है. कांग्रेस नेता ने कहा कि वैक्सीन तक हर किसी की पहुंच हो, इसके लिए सरकार को अभी से काम करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: श्रीनगरः नौगांव में पुलिस पार्टी पर बड़ा आतंकी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, 'भारत कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाले देशों में एक होगा, ऐसे में एक सही रणनीति की जरूरत है ताकि वैक्सीन की उपलब्धता, कीमत और वितरण पर काम किया जा सके. इस पर भारत सरकार को तुरंत काम करना चाहिए.'

हालांकि आपको याद दिलाते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों एक बैठक की थी, जिसमें देश में जारी कोरोना वैक्सीन के काम की समीक्षा की गई थी. यह भी तय माना जा रहा है कि 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना संकट को लेकर बात रख सकते हैं, जिसमें वह वैक्सीन का भी जिक्र कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के 64,553 नए मरीज, कुल मामले 24 लाख पार

उल्लेखनीय है कि देश में इस वक्त भारत बायोटेक के तहत कई सेंटरों पर कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं. कुछ जगह पर पहला फेज पूरा कर लिया गया है और सितंबर में दूसरा फेज शुरू करने की तैयारी है. भारत के पहले संभावित कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सिन का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुका है. कोवैक्सिन का विकास भारत बायोटेक, आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर कर रही है.