News Nation Logo

जानिए मौत से पहले मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी ने क्या लिखा

देश के मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी (Rahat Indori passes away) का मंगलवार को निधन हो गया है. हालांकि, मौत से पहले राहत इंदौरी ने अपने अंतिम ट्वीट में ये लिखा था.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Aug 2020, 07:44:36 PM
rahat indori

देश के मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी (Rahat Indori passes away) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

देश के मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी (Rahat Indori passes away) का मंगलवार को निधन हो गया है. राहत इंदौरी कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे और 10 अगस्त की देर रात उन्हें उपचार के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर में अरविंदो अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. इसकी जानकारी राहत इंदौरी के बेटे सतलज ने दी थी. हालांकि, मौत से पहले राहत इंदौरी ने अपने अंतिम ट्वीट में ये लिखा था.

यह भी पढ़ेंःमशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन, कोरोना का चल रहा था इलाज

उर्दू शायर राहत इंदौरी ने अपने अंतिम ट्वीट में लिखा था कि कोविड के शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरा कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. ऑरबिंदो हॉस्पिटल में एडमिट हूं. दुआ कीजिये जल्द से जल्द इस बीमारी को हरा दूं. एक और इल्तेजा है, मुझे या घर के लोगों को फ़ोन ना करें, मेरी ख़ैरियत ट्विटर और फेसबुक पर आपको मिलती रहेगी.

कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के दौरान मशहूर शायर राहत इंदौरी की मंगलवार को एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई. वह 70 वर्ष के थे. जिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित इंदौरी का अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) में इलाज के दौरान निधन हो गया. उन्होंने बताया कि इंदौरी हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित थे.

सैम्स के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने बताया कि इंदौरी के दोनों फेफड़ों में निमोनिया था और उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था. उन्होंने बताया कि सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें आईसीयू में रखा गया था और ऑक्सीजन दी जा रही थी, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद हम उनकी जान नहीं बचा सके. इंदौरी के बेटे और युवा शायर सतलज राहत ने अपने पिता की मौत से पहले मंगलवार सुबह को बताया था, कोविड-19 के प्रकोप के कारण मेरे पिता पिछले साढ़े चार महीनों से घर में ही थे. वह केवल अपनी नियमित स्वास्थ्य जांच के लिये घर से बाहर निकल रहे थे.

यह भी पढ़ेंः रिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश रखा सुरक्षित, जानें किसने क्या कहा

उन्होंने बताया कि इंदौरी को पिछले पांच दिन से बेचैनी महसूस हो रही थी और डॉक्टरों की सलाह पर जब उनके फेफड़ों का एक्स-रे कराया गया, तो इनमें निमोनिया की पुष्टि हुई थी. बाद में जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। गौरतलब है कि शायरी की दुनिया में कदम रखने से पहले, इंदौरी एक चित्रकार और उर्दू के प्रोफेसर थे. उन्होंने हिन्दी फिल्मों के लिये गीत भी लिखे थे और दुनिया भर के मंचों पर काव्य पाठ किया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 06:29:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो