logo-image

Pulwama Terror Attack : पुलवामा की घटना से मेरा भी खून खौल रहा है, मेरे अंदर भी आग जल रही है : पीएम नरेंद्र मोदी

तमाम योजनाओं के शिलान्‍यास और उद्घाटन के कार्यक्रम में बिहार के बरौनी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा की घटना पर क्षोभ जताया

Updated on: 17 Feb 2019, 02:49 PM

नई दिल्ली:

तमाम योजनाओं के शिलान्‍यास और उद्घाटन के कार्यक्रम में बिहार के बरौनी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा की घटना पर क्षोभ जताया और बोले- इस घटना से मेरा भी खून खौल रहा है. जिन्‍होंने हमला किया है, उन्‍हें इसका जवाब उसी भाषा में दिया जाएगा. बरौनी में ही रिमोट से उन्‍होंने पटना मेट्रो की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के दोनों शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के साथ संवेदना जताई. उन्‍होंने कहा- मैं महसूस कर रहा हूं कि देशवासियों के दिल में कितनी आग है, जो आग आपके दिल में है, वहीं आग मेरे दिल में भी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज बिहार के समग्र विकास के लिए हजारों करोड़ की दर्जनों विकास कार्यक्रमों का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया गया है. इसमें बिहार के औद्योगिक विकास और रोजगार बढ़ाने के प्रोजेक्‍ट है. बिहार के हर व्‍यक्‍ति के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं बढ़ाने वाली सेवाएं शामिल हैं. इन योजनाओं के लिए मैं नीतीश बाबू और उनकी टीम को बहुत बधाई देता हूं. आज हमारे बीच भोला बाबू होते तो हमें बहुत प्रसन्‍नता होती. हमारे बिहार और पूर्वी भारत में बहुत आगे निकलने की ताकत है. जिस प्रकार केंद्र सरकार बिहार और राज्‍य सरकार एक के बाद एक परियोजनाएं शुरू कर रही हैं, वो दिन दूर नहीं है जब ये क्षेत्र देश के विकास को रफ्तार देने वाला क्षेत्र बन जाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, इन योजनाओं में प्रधानमंत्री गंगा ऊर्जा योजना भी शामिल हैं. इससे कई राज्‍यों को लाभ मिलेगा. जगदीशपुर-हल्‍दिया पाइपलाइन का लोकार्पण कर दिया गया है. मैंने ही इसकी आधारशिला रखी थी. इस परियोजना से तीन बड़े काम एक साथ होने जा रहे हैं. बरौनी में फर्टिलाइजर कारखाने को गैस मिलेगी, पटना में पाइप के माध्‍यम से गैस दी जाएगी, सीएनजी से गाड़ियां चल पाएंगी. इस परियोजना का तीसरा लाभ यह होगा कि जब उद्योगों को पर्याप्‍त गैस मिलेगी तो नया ईको सिस्‍टम शुरू होगा. युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. ऊर्जा गंगा परियोजना यहां के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने वाली है.


पीएम बोले- बरौनी का यह खाद कारखाना यही की संतान और बिहार के पहले मुख्‍यमंत्री श्रीकृष्‍ण सिंह को हमारी श्रद्धांजलि है. यह कारखाना उन्‍हीं की देन है. अब इसे गैस चालित बना दिया गया है. इन तमाम खाद कारखानों से किसानों को पर्याप्‍त खाद तो मिल ही जाएगी, युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. अपने बजट में हमारी सरकार ने किसानों के लिए नई योजना का ऐलान किया है. अगले दस साल में किसानों के खाते में सात लाख सीधे आपके खाते में जमा किए जाएंगे. इसका सीधा लाभ आपको भी मिलेगा. इतनी बड़ी राशि ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में सीधी पहुंचेगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- बरौनी के रिफाइनरी के विस्‍तारीकरण से कच्‍चे तेल के शोधन की क्षमता बढ़ेगी और पेट्रोलियम सुलभ हो जाएगा. आज यहां से रांची पटना साप्‍ताहिक एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई है. मुजफ्फरपुर-रक्‍सौल के रेलखंड के विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है. मैं पटना वासियों को बहुत बधाई देता हूं कि अब पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने जा रहा है. यह मेट्रो प्रोजेक्‍ट तेजी से विकसित होगा. पटना रिवर फ्रंट के विकसित होने से पर्यटकों को अलग अनुभव मिलने वाला है. एनडी सरकार की योजनाओं का विजन दो पटरियों पर एक साथ चल रही है. पहली पटरी है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़ी योजनाएं और दूसरी पटरी है पीड़ितों-शोषितों के जीवन को आसान बनाना. उनकी रसोई को धुएं से मुक्‍त करना, शौचालयों का निर्माण, दवाई का खर्च बचाना. न्‍यू इंडिया का रास्‍ता इन्‍हीं दो पटरियों से होकर जाती है.


पीएम बोले- बिहार में गरीबों के लिए 18 लाख से अधिक घर बन चुके हैं. अमृत मिशन के तहत बिहार के 27 शहरों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है. आज 22 प्रोजेक्‍ट का शिलान्यास किया गया है. गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था हो, गंगाजी की सफाई की बात हो ऐसी तमाम बातों के अलावा हमारी सरकार ने गरीबों के लिए सबसे अधिक बल दिया है. बिहार के लिए आज ऐतिहासिक दिवस है. छपरा और पूर्णिया में नया मेडिकल कॉलेज बनाया गया है. पटना एम्‍स के अलावा एक और एम्‍स बनाने की बात चल रही है.