News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन कोवावैक्स की पहली खेप का निर्माण शुरू: सीरम इंस्टीट्यूट

देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन कोवावैक्स की पहली खेप (first batch of Covovax ) का उत्पादन शुरू कर दिया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jun 2021, 06:50:50 PM
Covovax

Covovax (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन कोवावैक्स की पहली खेप (first batch of Covovax ) का उत्पादन शुरू कर दिया है. सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute India) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस हफ्ते हमने नोवावैक्स द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन कोवावैक्स का निर्माण शुरू कर दिया है. यह कोवावैक्स की पहली खेप होगी. वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि मैं इस पुणे में कोवावैक्स की पहली खेप का उत्पादन देख का काफी उत्साहित हूं. उन्होंने आगे कहा कि यह वैक्सीन 18 साल से कम उम्र के लोगों की सुरक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम है. 

यह भी पढ़ें : अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

अगस्त 2020 में दोनों कंपनियों ने एक समझौते की घोषणा की

गौरतलब है कि दुनिया की सबसे बड़ी कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने घोषणा की थी कि इस साल सितंबर तक कोवोवैक्स की लॉन्चिंग की उम्मीद है. अदार पूनावाला ने कहा था कि कोवोवैक्स का परीक्षण आखिरकार भारत में शुरू हो चुका है. यह वैक्सीन नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी के माध्यम से तैयार की गई है. उन्होंने आगे कहा था कि कोविड-19 के अफ्रीकी और यूके वैरिएंट के खिलाफ इसका परीक्षण किया गया है और इसकी कुल प्रभावकारिता 89 प्रतिशत है. "सितंबर 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है!" नोवावैक्स, जिसका मुख्यालय अमेरिका में है, द्वारा विकसित यह वैक्सीन प्रोटीन-आधारित कोविड-19 वैक्सीन है. अगस्त 2020 में दोनों कंपनियों ने एक समझौते की घोषणा की जिसके तहत नोवावैक्स ने निम्न और मध्यम आय वाले देशों में वैक्सीन के निर्माण और आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को लाइसेंस दिया था. 

यह भी पढ़ें : फर्जी वैक्सीन घोटाला : कोलकाता पुलिस को 'कुछ बड़ा' होने का शक

24 घंटों में कोरोना के 51,667 नए मामले सामने आए

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 51,667 नए मामले सामने आए और 1,329 मौतें हुईं, जिससे देश में कुल मामले बढ़कर 3,01,34,445 हो गए. ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी किए. भारत ने बुधवार को तीन करोड़ से ज्यादा कोविड मामलों का आंकड़ा पार कर लिया. पिछले दो महीनों में यह लगातार आठवां दिन है जब मौत का आंकड़ा 2,000 अंक से नीचे रहा है. देश में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या अब 3,01,34,445 हो गई है. भारत, अमेरिका के बाद कोविड के तीन करोड़ से ज्यादा मामले दर्ज करने वाला दूसरा देश बन गया है. भारत में पिछले 50 दिनों में कोरोना के एक करोड़ मामले सामने आए हैं.

First Published : 25 Jun 2021, 03:46:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.