logo-image

ऑपरेशन ब्लू स्टार के 36 साल पूरे होने पर स्वर्ण मंदिर में लगे खालिस्तान समर्थक नारे

‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ (Operation Blue Star) के 36 साल पूरे होने पर यहां शनिवार को स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) परिसर में सिख कट्टरपंथियों ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाये.

Updated on: 06 Jun 2020, 04:20 PM

अमृतसर:

‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के 36 साल पूरे होने पर यहां शनिवार को स्वर्ण मंदिर परिसर में सिख कट्टरपंथियों ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाये. शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) प्रमुख एवं पूर्व सांसद सिमरनजीत सिंह मान के बेटे ईमान सिंह मान के नेतृत्व में करीब 100 कार्यकर्ताओं ने अकाल तख्त में नारे लगाये. अकाल तख्त के ‘समानांतर’ जत्थेदार ध्यान सिंह मंड ने मान नीत समूह के साथ परिसर में प्रवेश किया और भीड़ को संबोधित किया.

यह भी पढ़ें- Twitter अकाउंट से BJP हटाने वाली खबर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही ये बात

सिख कट्टरपंथी संगठन दमदमी टकसाल के सदस्यों ने अकाल तख्त जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के अधिकारियों के साथ उन लोगों के परिवारों को सम्मानित किया, जो ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गये थे. ऑपरेशन ब्लू स्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिये चलाया गया था.

यह भी पढ़ें- छोटा भीम अभी भी है बैचलर, मेकर्स ने दी सफाई, कहा 'नहीं हुई शादी'

स्वर्ण मंदिर के लगभग सभी प्रवेश द्वारों पर पुलिस ने अवरोधक लगा रखे थे. कोरोना वायरस महामारी को लेकर धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर लगी पाबंदियों के कारण स्वर्ण मंदिर में 1,000 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकते हैं. हालांकि, हर साल इस दिन यहां सामान्य रूप से एक लाख से अधिक लोग मत्था टेकने आते हैं.

यह भी पढ़ें- जो गाय का दूध पीते हैं और उठक-बैठक मारते हैं, कोरोना उसके करीब आ ही नहीं सकता, BJP MLA का दावा

इससे पहले, दिन मे पुलिसकर्मियों और मान के नेतृत्व वाले समूह के बीच मामूली झड़प हुई क्योंकि उन्हें शुरूआत में मंदिर में प्रवेश करने से मना कर दिया गया. मान को झड़प में पैर में चोट लग गई. बाद में, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद समूह को प्रवेश की इजाजत दे दी गई.