News Nation Logo

प्रियंका गांधी असम के अलावा अन्य राज्यों में भी करेंगी प्रचार, कांग्रेस की नई रणनीति

असम में प्रियंका गांधी की रैली और दौरा सफल रहा और अन्य राज्यों से भी वहां प्रियंका गांधी के दौरे की मांग बढ़ती जा रही है.

Written By : रवि सिसोदिया | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 Mar 2021, 11:57:28 AM
Priyanka Gandhi

चुनावी राज्यों ने कांग्रेस आलाकमान से की प्रियंका गांधी की मांग. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कांग्रेस आलाकमान चुनावी राज्यों के लिए बदली रणनीति
  • प्रियंका गांधी केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी का भी करेंगी दौरा
  • प्रियंका की डिमांड पर कांग्रेस प्रभारियों ने लिखा पत्र

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए कांग्रेस ने इस बार अलग रणनीति बनाई है. कुछ दिनों पहले असम में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की रैली इसी रणनीति का हिस्सा थी. यह पहले मौका था जब प्रियंका उत्तर प्रदेश से बाहर विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए उतरी थीं. कांग्रेस (Congress) यह मानती है कि असम में प्रियंका गांधी की रैली और दौरा सफल रहा और अन्य राज्यों से भी वहां प्रियंका गांधी के दौरे की मांग बढ़ती जा रही है. इस बारे में केरल के चुनाव प्रभारी तारिक अनवर ने भी विगत दिनों कहा था कि प्रियंका गांधी को चुनाव वाले राज्यों में प्रचार के लिए बुलाने की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में प्रियंका गांधी जल्द ही केरल (Kerala) और तमिलनाडु (Tamilnadu) में भी चुनाव प्रचार करते दिखाई देंगी. अगले सप्ताह उनका असम (Assam) दौरे पर दोबारा जाने का कार्यक्रम है.

चुनावी राज्यों में प्रियंका की बढ़ रही मांग
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर लगातार इस बात के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है कि प्रियंका को चुनाव वाले दूसरे राज्यों में भी प्रचार के लिए भेजा जाए. केरल के प्रभारी महासचिव तारिक़ अनवर ने इस बाबत सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा है कि प्रियंका को चुनावी प्रचार के लिये भेजा जाए. तारिक़ अनवर इस मांग को करने वाले अकेले नेता नहीं हैं, तमिलनाडु के प्रभारी सचिव दिनेश गुंडूराव ने भी सोनिया को पत्र लिख कर ऐसी ही मांग उठाई है. चूंकि तमिलनाडु में अब कांग्रेस को दी जाने वाली सीटों पर फैसला हो चुका है, तो जल्द ही वहां का दौरा भी कराया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः जनऔषधि दिवस: प्रधानमंत्री की अपील, 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवा

अब प्रियंका गांधी का तैयार हो रहा प्लान
पश्चिम बंगाल में भले ही कांग्रेस को किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद न दिख रही हो, लेकिन बावजूद इसके प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन और और प्रभारी जितिन प्रसाद चाहते हैं कि कुछ चुनिंदा विधान सभा क्षेत्रों में प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार करें. पार्टी सूत्रों के अनुसार बंगाल में चुनाव प्रचार के लिये राहुल गांधी का चुनावी कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जिसे अगले कुछ दिनों में घोषित कर दिया जायेगा. केरल, तमिलनाडु, असम और पांडुचेरी में राहुल पहले दौर का प्रचार कर चुके हैं. पुडुचेरी के प्रभारी संजय दत्त की दलील है कि हाल ही में राहुल गांधी दोनों जगह प्रचार कर चुके हैं अत: अब पार्टी कुछ अंतराल के बाद प्रियंका गांधी के प्रचार अभियान का कार्यक्रम सुनिश्चित करेगी.

यह भी पढ़ेंः  उपेंद्र कुशवाहा पर लगे गंभीर आरोप, 41 नेताओं ने RLSP का साथ छोड़ा

अभी तक यूपी तक ही सीमित थीं प्रियंका
2019 लोकसभा चुनाव की भी बात करें तो कुछ खास लोकसभा सीटों को छोड़कर प्रियंका गांधी किसी राज्य के दौरे पर नहीं रहीं, लेकिन इस बार 5 राज्यों के चुनाव में रणनीति बदली गयी है. प्रियंका की डिमांड को देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व और खुद प्रियंका गांधी ने सोचा है कि वह उत्तर प्रदेश के अलावा दूसरे प्रदेशों में जमकर चुनावी रैली करेंगी. हालांकि उत्तर प्रदेश की महासचिव होने के नाते प्रियंका सबसे ज्यादा फोकस अपने प्रदेश पर कर रही हैं. किसान आंदोलन को भुनाने की योजना में लगातार प्रियंका ने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों का दौरा किया है. लेकिन अब प्रियंका गांधी के भी चुनावी दायरे बढ़ते जा रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Mar 2021, 11:48:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.