News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरू करेंगे कोरोना टीकाकरण अभियान, 16 जनवरी को CO-WIN ऐप भी करेंगे लॉन्च

भारत में कोरोना से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान की तैयारियां तेज हैं. 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना वैक्सीनेशन के महाभियान की शुरुआत करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Jan 2021, 02:47:05 PM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान की तैयारियां तेज हैं. 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना वैक्सीनेशन के महाभियान की शुरुआत करेंगे. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों ने बताया कि इसी के साथ कोविड-19 टीकों की समयबद्ध आपूर्ति की निगरानी, डाटा एकत्र करने तथा टीकाकरण के लिए लोगों के पंजीकरण के वास्ते बनाए गए 'को-विन' (Co-Win) ऐप को भी प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine in India: भारत बायोटेक ने भी शुरू की 'Covaxin' की डिलीवरी, दिल्‍ली समेत इन शहरों में पहुंच रही वैक्सीन

बता दें कि देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का महाभियान शुरू होने वाला है. भारत में कई चरणों में वैक्सीनेशन का काम होना है. देश के अलग-अलग राज्यों में इस दौरान एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत की जानी है. उल्लेखनीय है कि भारत में दो कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. इन दोनों वैक्सीन की देश में सप्लाई शुरू हो चुकी है. इन वैक्सीन को देश के हर राज्य में पहुंचाया जा रहा है.

देश में जिन्हें भी कोरोना वैक्सीन लगेगी, उन्हें दो डोज दिए जाने हैं. कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को को-विन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसी के बाद ऐप पर ही टीका लगने की तारीख, स्थान और अन्य जानकारी आएगी. दोनों डोज लगने के बाद व्यक्ति को फोन पर ही सर्टिफिकेट भी मिलेगा. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन (Co-WIN प्लेटफॉर्म से पूरी टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी में मदद मिलेगी. इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में मुफ्त में डाउनलोड होने वाला मोबाइल ऐप्लिकेशन शामिल है, जिससे टीके से संबंधित डाटा एकत्रित करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: दुनिया में 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन का डंका, ब्राजील का COVAXIN के लिए भारत बायोटेक से करार

आपको बता दें कि देश में पहले फेस में अभी 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. जिसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 साल से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर बीमारी वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. राजधानी दिल्ली के अलावा देश के अलग अलग राज्यों में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई है.

First Published : 13 Jan 2021, 02:41:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.