News Nation Logo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम को देंगे बड़ी सौगात, 1.6 लाख भूमिहीन लोगों को सौंपेंगे पट्टे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर जाएंगे. यहां वह भूमिहीन लोगों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा आवंटन प्रमाण पत्र वितरित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Jan 2021, 08:10:03 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली/गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर जाएंगे. यहां वह भूमिहीन लोगों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा आवंटन प्रमाण पत्र वितरित करेंगे. कार्यक्रम का आयोजन शिवसागर जिले में जेरेंगा पठार में होगा. इस ऐतिहासिक स्थान का संबंध असम के पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य से है. असम में 2016 में 5.75 लाख भूमिहीन परिवार थे. वर्तमान सरकार ने मई 2016 से 2.28 लाख आवंटन प्रमाण पत्र वितरित किए हैं. आज होने वाला समारोह इस प्रक्रिया में अगला कदम है. इस कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी शामिल होंगे.  

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल दौरे पर

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राज्य के स्थानीय लोगों के भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए असम सरकार ने व्यापक नई भूमि नीति बनाई और इन लोगों के लिए पट्टा आवंटन प्रमाणपत्र जारी करने और उनके बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी.

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में असम में लोगों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे.उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशकों से अनिश्चितता के बीच जीवन बिता रहे जातीय मूल के एक लाख से अधिक लोगों को जमीन का ‘पट्टा’ देने से संबंधित कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत करेंगे. असम में अब तक किसी भी पूर्ववर्ती सरकार ने लोगों के अनुकूल ऐसी पहल नहीं की थी.

यह भी पढ़ें: सरकार का प्रस्ताव फिर खारिज, कृषि कानून वापस लेने पर अड़े किसान

हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरे को असम में बीजेपी का चुनावी शंखनाद माना जा रहा है. असम में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी प्रचार को लेकर कमर कस ली है. इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री राज्य का दौरा करने जा रहे हैं. इतना ही नहीं, रविवार (कल) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी राज्य का दौरा करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान शाह नालबाड़ी जिले के केंदुकुची में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. 

First Published : 23 Jan 2021, 08:10:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो