News Nation Logo

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- नेताजी के नाम से एक नई ऊर्जा भर जाती है

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल के दौरे पर पहुंचे. जहां वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Jan 2021, 05:21:19 PM
modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली/कोलकाता:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री ने कोलकाता पहुंचने के बाद नेताजी भवन का दौरा किया. इसके बाद नरेंद्र मोदी नेशनल लाइब्रेरी पहुंचे, जहां उन्होंने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी. फिर उन्होंने नेशनल लाइब्रे में बनी पेंटिंग देखीं और वहां फोटो खिंचवाएं.  पीएम मोेदी थोड़ी देर बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे.

 

पीएम मोदी ने कहा कि आज कोलकाता में आना मेरे लिए बहुत भावुक कर देने वाला क्षण है. बचपन से जब भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी का नाम सुना, मैं किसी भी स्थिति-परिस्थिति में रहा, इस नाम से एक नई ऊर्जा से भर गया.

गायिका उषा उथुप ने कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रवींद्रनाथ टैगोर की रचना 'एकला चोलो रे' गाया.


PM मोदी विक्टोरिया मेमोरियल का कर रहे दौरा, साथ में हैं CM ममता


पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता में नेशनल लाइब्रेरी में कलाकारों और प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते हुए. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बंगाल के राज्यपाल समेत केंद्रीय मंत्री मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में स्थित नेशनल लाइब्रेरी में बनी पेंटिंग को देख रहे हैं. 


कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल लाइब्रेरी पहुंचकर नेताजी को श्रद्धांजलि दी. 

प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता में 'नेताजी भवन' का दौरा करने के लिए पहुंचे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंच गए हैं. वह यहां नेताजी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.


बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि संसद के चारों सत्र को देश के अलग-अलग जगहों पर आयोजित किया जाना चाहिए. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने कोलकाता को भी वैकल्पिक राष्ट्रीय राजधानी बनाए जाने की मांग की. 

ममता बनर्जी ने देश में 4 राष्ट्रीय राजधानियों की मांग की है. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि भारत में 4 राजधानियां होनी चाहिए. अंग्रेजों ने पूरे देश पर कोलकाता से शासन किया. हमारे देश में केवल एक ही राजधानी क्यों.


बीते समय नेताजी की इस तरह से जयंती न मनाए जाने को लेकर ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. 

जब नेताजी ने भारतीय राष्ट्रीय सेना का गठन किया, तो उन्होंने गुजरात, बंगाल, तमिलनाडु के लोगों सहित सभी को साथ लिया. वह अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो नीति के खिलाफ खड़े थे- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने कोलकाता में श्याम बाजार से रेड रोड तक 8 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की. उन्होंने शंखनाद के बाद अपनी इस यात्रा की शुरुआत की. 


बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पदयात्रा कर रही है. 


पश्चिम बंगाल के दो सौल पटुआ कलाकार चार सौल मीटर लंबे कैनवास पर चित्रकारी करेंगे. इसमें सुभाष चंद्र बोस के जीवन को दर्शाया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे. पीएम नेशनल लाइब्रेरी मैदान में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. 

यहां नेताजी पर केंद्रित 'आमरा नूतन यौवनेरी दूत' नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.

इस वर्ष समूचे देश में नेताजी की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे. 

First Published : 23 Jan 2021, 06:52:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.