News Nation Logo

पीएम मोदी ने गिनाए धारा 370 हटने के फायदे, बोले- 2-3 वर्षों में ही हुआ इतना विकास

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हजाए जाने के बाद पहली बार आज यानी रविवार को प्रधानमंत्री जम्मू के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने राज्य को कई सौगात दीं.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 25 Apr 2022, 02:43:27 PM
Pm Modi in Palli

पीएम मोदी ने गिनाए धारा 370 हटने के ये खास फायदे (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • धारा 370 हजाए जाने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • आजादी के बाद 7 दशकों में जम्मू कश्मीर में 17,000 करोड़ रु. का ही हुआ निजी निवेश
  • धारा 370 हटने के बाद पिछले 2 साल में ही हो चुका है 38,000 करोड़ रु. का निवेश

नई दिल्ली:  

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हजाए जाने के बाद पहली बार आज यानी रविवार को प्रधानमंत्री जम्मू के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने राज्य को कई सौगात दीं. पल्ली गांव में सोलर ब्जली प्लांट का उद्धाटन करने पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि पल्ली गांव 'उर्जा स्वराज' का उदाहरण बना है. इसके साथ ही उन्होंने मैजूदा सरकार की कार्यशेली का जिक्र करते हुए हुए देश पुरानी सरकारों को भी जमकर कोसा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी, तो जम्मू कश्मीर पहुंचते-पहुंचते 2-3 हफ्ते लग जाते थे. मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 हफ्ते के अंदर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना शुरू कर देता है. 

धारा 370 हटने से विकास ने पकड़ी रफ्तार
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राज्य से धारा 370 हटाने के फायदे भी गिनाए. उन्होंने कहा कि आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था. पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है.  जम्मू कश्मीर में अब निवेशक खुले मन से पैसा लगाने के लिए पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बात डेमोक्रेसी की हो या संकल्प डेवलपमेंट का, आज जम्मू कश्मीर नया उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है. बीते 2-3 सालों में जम्मू कश्मीर में विकास के नए आयाम बने हैं. पीएम मोदी ने कहा कि दशकों-दशक से जो बेड़ियां वाल्मीकि समाज के पांव में डाल दी गई थीं, उनसे वो मुक्त हुआ है. आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में बरसों तक जिन साथियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिला, अब उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है. 

एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मतलब कनेक्टिविटी है
पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करता हूं, तब हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर होता है, दूरियां मिटाने पर भी होता है.
दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की, इनको दूर करना आज हमारी बहुत बड़ी प्राथमिकता है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी. आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा. पीएम मोदी ने कहा कि अब बनिहाल कांजीगुंड टनल से जम्मू और श्रीनगर की दूरी 2 घन्टे कम हो गई है. ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला को लिंक करने वाला आकर्षक आर्क ब्रिज भी जल्द देश को मिलने वाला है. दिल्ली -अमृतसर-कटरा हाइवे भी दिल्ली से मां वैष्णो देवी के दरबार की दूरी को बहुत कम करने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस हाईवे तक जल्द मिलेगा. जल्द ही कन्याकुमारी से वैष्णो देवी के लिए एक सड़क बनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः हनुमान चालीसा विवादः भाजपा नेता किरीट सोमैया पर शिवसैनिकों ने किया हमला

पर्यटन ने पकड़ी रफ्तार
जम्मू कश्मीर में पर्यटन कारोबार बढ़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जून-जुलाई तक सभी पर्यटन स्थल बुक हो चुकेंगे. जितने पर्यटक साल में नहीं आते उतने सैलानी कुछ ही महीनों में यहां पहुंच चुके हैं. देश के हर जिले में अमृत सारोवर बनाए जाएंगे. इसके इर्द-गिर्द पेड़ पौधे लगाए जाएंगे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां तेजी से लागू हो रही हैं. जिसका सीधा फायदा जम्मू कश्मीर के गांवों को हो रहा है. बिजली कनेक्शन हो, पानी कनेक्शन हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉयलेट्स हो, इसका बड़ा लाभ जम्मू कश्मीर को मिला है.

First Published : 24 Apr 2022, 02:59:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.