logo-image

Independence Day 2020: मेक इन इंडिया के साथ मेक फॉर वर्ल्ड का नारा दिया प्रधानमंत्री ने

मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है.

Updated on: 15 Aug 2020, 03:02 PM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्वाधीनता दिवस पर मेक इन इंडिया के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ (विश्व के लिए विनिर्माण) का नारा जोड़ते हुए भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ विश्व आपूर्ति श्रृंखला में विनिर्माण के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प किया. मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: प्रधानमंत्री मोदी का संपूर्ण भाषण यहां पढ़िए

उन्होंने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में रिकार्ड बनाया है. पिछले वर्ष देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. कोराना के इस काल खंड में भी विश्व की बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'दुनिया ऐसे ही भारत की ओर आकर्षित नहीं हुई है. भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास जगाया है.'

यह भी पढ़ें: भारत में कब आएगी कोरोना वैक्सीन? लाल किले से PM मोदी ने किया ये ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी संदर्भ में कोराना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पीपीटी, वेंटिलेटर और मास्क जैसे सामानों में न केवल आत्मनिर्भरता बल्कि दुनिया के दूसरे देशों की मदद के लिए उत्पादन करने में देश की सफलता का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व कल्याण के लिए भी ‘आत्मनिर्भर भारत’ जरूरी है.