logo-image

केदारनाथ दर्शन के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा- मैं भगवान से कभी कुछ नहीं मांगता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 मई बाबा केदार के शरण में गए हैं. उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने पूजा अर्चना की. अब बद्रीनाथ का करेंगे दर्शन.

Updated on: 19 May 2019, 10:38 AM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी, PM Modi- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ व बद्रीनाथ (Pm Narendra Modi's visit to Kedarnath and Badrinath shrine) की धार्मिक यात्रा पर हैं. शनिवार को केदारनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक करने के बाद पीएम मोदी ने यहां की गुफा में 17 घंटे का ध्यान लगाया. इसके बाद रविवार सुबह गुफा से बाहर आकर पीएम मोदी ने लंबा रास्ता पैदल तय किया और गुफा में अपनी साधना के बारे में जानकारी साझा की.

Maharashtra Board Result 2019 महाराष्ट्र बोर्ड का रिजल्ट 2019 चेक करने के लिए यहां क्लिक करें- CLICK HERE

चुनावी माहौल में इस साधना के जरिए मोदी ने क्या कामना की, जब यह सवाल उनसे किया गया तो पीएम मोदी ने बहुत ही अलग जवाब दिया. पीएम मोदी से पूछा गया कि आपने जीत की कामना नहीं की, तो इस पर मोदी ने कहा कि मैं जब भगवान के चरणों में आता हूं तो कभी कुछ मांगता नहीं हूं. मैं कभी कुछ मांगता नहीं हूं और मांगने की प्रवृत्ति से मैं सहमत भी नहीं हूं क्योंकि उसने (भगवान) आपको मांगने नहीं, देने योग्य बनाया है.

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि इस धरती से मेरा एक विशेष नाता रहा है. कल से मैं गुफा में रहने एकांत के लिए चला गया था. उस गुफा से 24 घंटे बाबा दर्शन किए जा सकते हैं. वर्तमान में क्या हुआ मैं उससे बाहर था, अपने आप में था.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बाबा केदार के शरण में गए हैं. उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने पूजा अर्चना की. केदारनाथ धाम में पूजा के बाद पीएम मोदी करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर एक गुफा तक गए. सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी इसी गुफा में रविवार सुबह तक ध्यान-साधना करेंगे. इस दौरान वो भगवा रंग का शॉल ओढ़े दिखाई दिए. देखिए नरेंद्र मोदी की योग की तस्वीरें-

बता दें कि देहरादून स्थित जॉलीग्रांट हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद मोदी वहां से हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे. वे पहाड़ी टोपी के साथ ग्रे रंग का सूट और कमर पर भगवा रंग का गमछा पहने हुए थे.

यह भी पढ़ें: Summer Drink Recipe: तपती गर्मी में ठंडक के लिए बनाएं ये टेस्टी Milk Shake, पढ़ें रेसिपी

हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद मोदी सीधे मंदिर गए, जहां उन्होंने भगवान शिव की विशेष पूजा की. इस दौरान अन्य श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं थी. मंदिर श्रद्धलुओं के लिए प्रतिदिन तड़के चार बजे खुल जाता है.

इसके बाद मोदी ने उसके बाद हर प्रकार के स्थानों पर जाने के लिए उपयुक्त एक वाहन में सवार होकर केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की जहां साल 2013 में आई बाढ़ में बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची थी.

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी के मुकाबले मोदी-शाह की जोड़ी ने ज्‍यादा बहाया पसीना, ढाई गुना की रैलियां

इसके बाद प्रधानमंत्री यहां रात्रि विश्राम करेंगे और रविवार को बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे. वे रविवार को ही नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.