News Nation Logo

प्रधानमंत्री मोदी का आज पश्चिम बंगाल और असम दौरा, नेताजी की जयंती में लेंगे हिस्सा

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोलकाता दौरे को देखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने कोलकाता को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Jan 2021, 12:07:15 AM
Prime Minister Modi visits West Bengal

PM मोदी आज करेंगे बंगाल और असम दौरा (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को असम और पश्चिम बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंति के समारोह में हिस्सा लेंगे. सरकार ने उनके जयंति पर हर साल 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा. पीएम नेशनल लाइब्रेरी मैदान में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. पश्चिम बंगाल के दो सौल पटुआ कलाकार चार सौल मीटर लंबे कैनवास पर चित्रकारी करेंगे. इसमें सुभाष चंद्र बोस के जीवन को दर्शाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में एक महीने तक बढ़ी धारा 144, जानें कब से कब तक लागू

गौरतलब हो, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोलकाता दौरे को देखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने कोलकाता को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है. दरअसल,  इस वर्ष समूचे देश में नेताजी की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे. यहां नेताजी पर केंद्रित 'आमरा नूतन यौवनेरी दूत' नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : पंजाब CM अमरिंदर सिंह का बड़ा ऐलान, किसान आंदोलन में मरने वाले के परिवार को देंगे सरकारी नौकरी

सूत्रों के अनुसार, महानगर में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने और निगरानी के लिए लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. आयोजन स्थल पर सैंड बंकर बनाए जाएंगे और त्वरित कार्रवाई बलों की भी तैनाती की जाएगी. जिस समारोह स्थल पर मोदी उपस्थित रहेंगे, वहां हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : एक महिला 31 बार हुई कोरोना पॉजिटिव, वजह जानकर तुरंत लगवाएंगे वैक्सीन

दूसरी ओर, नेताजी की जयंती पर शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी श्याम बाजार पांचमाथा मोड़ से रेड रोड तक एक रैली में शिरकत करेंगी। यह रैली पांचमाथा मोड़ से दोपहर 12 बजे निकाली जाएगी. 

First Published : 22 Jan 2021, 11:56:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.