logo-image

PM Modi गुजरात चुनाव मोड में आए, कल से 3 दिवसीय दौरा शुरू

पीएम मोदी 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाए गए एक नये डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

Updated on: 17 Apr 2022, 09:53 AM

highlights

  • इस साल के अंत में होने हैं गुजरात विधानसभा चुनाव
  • 10 मार्च से ही गुजरात चुनाव मोड में आ चुके पीएम मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री 18 अप्रैल को गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे. अपनी यात्रा के दूसरे दिन, पीएम मोदी बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद दोपहर को वह जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखेंगे. अपनी यात्रा के तीसरे दिन यानी 20 अप्रैल को प्रधानमंत्री गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद दोपहर को वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शामिल होंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

500 करोड़ से अधिक डेटा हर साल होगा एकत्र
स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर प्रति वर्ष 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट एकत्र करता है और व्यापक डेटा विश्लेषण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीनी शिक्षण का उपयोग करके उनका सार्थक विश्लेषण करता है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा, 'केंद्र शिक्षकों और छात्रों की दैनिक ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है. छात्रों के सीखने के परिणाम का केंद्रीकृत योगात्मक और आवधिक मूल्यांकन करता है. स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को विश्व बैंक द्वारा वैश्विक रूप से एक सर्वोत्तम प्रणाली माना गया है और इसके बारे में जानने के लिए अन्य देशों को भी आमंत्रित किया गया है.'

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War के बीच बोरिस जॉनसन आ रहे भारत, अहम रहेगा दौरा

डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयत्र का उद्घाटन
पीएम मोदी 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाए गए एक नये डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. नया डेयरी परिसर एक हरित क्षेत्र परियोजना है. यह संयंत्र प्रतिदिन लगभग 30 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण में सक्षम होगा, लगभग 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन संघनित दूध (खोया या मावा) और 6 टन चॉकलेट का उत्पादन करेगा. आलू प्रसंस्करण संयंत्र विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों जैसे फ्रेंच फ्राइज, आलू चिप्स, आलू टिक्की, पैटी आदि का उत्पादन करेगा, जिन्हें कई अन्य देशों को निर्यात किया जाएगा. ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त बनाएंगे और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाएंगे.

सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी होगा शुरू
प्रधानमंत्री बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह सामुदायिक रेडियो स्टेशन किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है. आशा है कि रेडियो स्टेशन लगभग 1700 गांवों के 5 लाख से अधिक किसानों से जुड़ेगा. प्रधानमंत्री पालनपुर में बनास डेयरी संयंत्र में पनीर उत्पादों और मट्ठा पाउडर के उत्पादन के लिए विस्तारित सुविधाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही, प्रधानमंत्री गुजरात के दामा में स्थापित जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

यह भी पढ़ेंः  पाक वायुसेना ने अफगानिस्तान पर बरसाए बम, महिलाओं और बच्चों समेत 30 की मौत

मॉरिशस के पीएम और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक भी होंगे शामिल
प्रधानमंत्री 19 अप्रैल को जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) का शिलान्यास करेंगे. इस अवसर पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. ट्रेडॉस घेब्रेयसस भी उपस्थित रहेंगे. जीसीटीएम दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक आउटपोस्ट केंद्र होगा. यह वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा. गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में होने वाले वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को करेंगे.

दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन भी
प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को दोपहर को दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह लगभग 22,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. सम्मेलन में 2 लाख से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री 1400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री दाहोद में उत्पादन इकाई में 9000 एचपी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे. परियोजना की लागत करीब 20,000 करोड़ रुपये है. इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 550 करोड़ रुपये की राज्य सरकार की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.