logo-image

आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा राम मंदिर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बधाई

रामभक्तों के सैंकड़ों वर्षों का इंतजार खत्म करते हुए राम मंदिर की नींव आखिरकार रख दी गई है.

Updated on: 06 Aug 2020, 09:14 AM

नई दिल्ली:

रामभक्तों के सैंकड़ों वर्षों का इंतजार खत्म करते हुए राम मंदिर की नींव आखिरकार रख दी गई है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य राम मंदिर की पहली ईंट रख कर राम मंदिर निर्माण की नींव रखी. पीएम मोदी ने 9 ईंटों के साथ भूमि पूजन किया. 21 ब्राह्मणों की टीम ने भूमि पूजन करवाया. पूजा से पहले मोदी ने साष्टांग होकर रामलला से आशीर्वाद लिया.

राम निर्माण के लिए भूमिपूजन होने के बाद देशभर में खुशी की लबर हैं. लोगों ने बुधवार रात दीपोत्सव मनाकर अपनी खुशी जाहिर की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस खास मौके पर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने फेसबुर पर लिखा, 'राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है. मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.'

यह भी पढ़ें: अयोध्या राम मंदिर पर बयान देकर प्रियंका गांधी ने मोल ली आफत, सहयोगी हुए नाराज

यह भी पढ़ें: भगवान राम को लेकर पीएम मोदी ने दिया भावुक संदेश, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात

इससे पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के बाद राममंदिर आंदोलन के बलिदानियों को नमन किया. उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से टाट और टेंट के नीचे रहे हमारे रामलला के लिए एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा. टूटना और फिर से खड़ा हो जाना सदियों से इस गति क्रम से राम जन्मभूमि आज मुक्त हुई है. गुलामी के शासन में कोई ऐसा समय नहीं था, जब आजादी के लिए आंदोलन न चला हो. कोई भू-भाग नहीं था जहां बलिदान नहीं हुआ. ठीक उसी तरह राम मंदिर के लिए कई-कई सदियों तक, कई-कई पीढ़ियों ने अखंड अविरल प्रयास किया. उन सभी को कोटि-कोटि नमन.