News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री मोदी को मिला अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान, ट्रंप ने किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान 'लीजन ऑफ मेरिट' से नवाजा गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी ने इस बेहद खास पुरस्कार से सम्मानित किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Dec 2020, 09:40:15 AM
PM Modi-Donald Trump

PM मोदी को मिला अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान, ट्रंप ने किया सम्मानित (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान 'लीजन ऑफ मेरिट' से नवाजा गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी ने इस बेहद खास पुरस्कार से सम्मानित किया है. ट्रंप ने अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए अपने नेतृत्व के लिए पीएम मोदी को 'लीजन ऑफ मेरिट' से सम्मानित किया है. अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी की ओर से इस पुरस्कार को स्वीकार किया है. उन्हें अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओ’ब्रायन ने व्हाइट हाउस में यह पुरस्कार दिया.

यह भी पढ़ें: चीन से निपटने जापान ने भी बढ़ाया अपना रक्षा बजट, देगा मुंहतोड़ जवाब 

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने ट्विटर पर बताया, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है.' रॉबर्ट ओब्रायन ने लिखा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह भारत को ग्लोबल स्टेज पर पहुंचाया है और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत किया है, उसके लिए ये सम्मान दिया गया है.' 

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया, 'यह पुरस्कार पीएम के निरंतर नेतृत्व और वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उद्भव के लिए नेतृत्व और दृष्टि को मिल रही मान्यताओं में से है और यह सम्मान इस बात की भी पुष्टि है कि उन्होंने भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी की प्रगति और वैश्विक शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अनुकरणीय योगदान दिया.'

यह भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी वेदांत पटेल व्हाइट हाउस के सहायक प्रेस सचिव 

'लीजन ऑफ मेरिट' अमेरिका के सबसे सम्मानित अवॉर्ड में से एक है. जो अमेरिकी सेना के अफसर, विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलावा इस सम्मान से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी सम्मानित किया गया है. 

अमेरिका से पहले प्रधानमंत्री मोदी को कई अन्य देश भी अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित कर चुके हैं. इनमें 2016 में सऊदी अरब द्वारा दिया गया ‘ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद’, ‘स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमानुल्लाह खान’ (2016), ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ स्टेट ऑफ फलस्तीन अवार्ड (2018), संयुक्त अरब अमीरात के ‘ऑर्डर ऑफ जायद अवार्ड’ (2019), रूस के ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ (2019) और मालदीव के ‘ऑर्डर ऑफ डिज्टिक्ग्विश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ (2019) पुरस्कार शामिल हैं.

First Published : 22 Dec 2020, 08:53:24 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.