News Nation Logo

चीन से निपटने जापान ने भी बढ़ाया अपना रक्षा बजट, देगा मुंहतोड़ जवाब

वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है.

| Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Dec 2020, 01:56:36 PM
Japan Defence

जापान ने मिसाइल और जेट खरीदने को बढ़ाया अपना रक्षा बजट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

टोक्यो:

जापान के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार नौवीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जापान सरकार चीन और उत्तर कोरिया से संभावित खतरे से निपटने के लिये लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें और रडार से बच निकलने में सक्षम लड़ाकू विमान विकसित करने के लिये रक्षा बजट बढ़ाना चाहती है. वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है. 

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के कार्यकाल का यह पहला बजट होगा. यह बजट मौजूदा वित्त वर्ष के रक्षा बजट से 1.1 प्रतिशत अधिक होगा. अगले साल की शुरुआत में इसे 106 ट्रिलियन येन (10.3 खरब अमेरिकी डॉलर) के राष्ट्रीय बजट के साथ संसद की मंजूरी दी जाएगी. 

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रस्तावित बजट में लंबी दूरी की मिसाइलें विकसित करने का खर्च भी शामिल है, जिन्हें विध्वंसक या लड़ाकू विमानों से दागा जा सकता है. ये मिसाइलें सुगा मंत्रिमंडल द्वारा शुक्रवार को पेश की गई नयी मिसाइल योजना का हिस्सा हैं. इस योजना को अमल में लाकर जापान पूर्वी चीन सागर में अपने नियंत्रण वाले उन टापुओं में मिसाइलों की तैनाती बढ़ा सकेगा, जिनपर चीन भी अपना दावा जताता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Dec 2020, 01:56:36 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.