News Nation Logo

2 किलो यूरेनियम भारत लाने की थी तैयारी,नेपाल पुलिस ने 15 लोगों को किया गिरफ्तार

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Jul 2022, 03:27:43 PM
Capturetfg  1

15 लोग गिरफ्तार (Photo Credit: social media)

highlights

  • एक सप्ताह से भारतीय जांच एजेंसी नेपाल में थी.
  • 2 किलो यूरेनियम की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है.  
  • पकड़े गए लोग नेपाल और भारत के है.

:  


भारतीय सीमा के अररिया जिला के जोगबनी बॉर्डर से महज कुछ ही दूरी पर नेपाल के विराटनगर में नेपाली पुलिस के द्वारा 2 किलो यूरेनियम के साथ 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस गिरफ्तारी के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ पुलिस और एसएसबी के जवान भी सक्रिय हो गए हैं. विराटनगर स्थित अलग अलग होटल से 2 किलो यूरेनियम के साथ 15 लोगों को नेपाल पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस बात की पुष्टि मोरंग एसपी शांतिराज कोइराला ने की है.

यूरिनियम मिलने के बाद से ही भारतीय सुरक्षा एजेंसी नेपाल सहित भारतीय सीमा पर पूरी तरह से सक्रिय हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार इस यूरिनम को काठमांडू से नेपाल के रास्ते भारतीय सीमा में प्रवेश कराने की कोशिश की जानी थी .सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जब्त 2 किलो यूरेनियम की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है.  

ये भी पढ़ें-सोनिया गांधी ने जब कही यह बात, तो ED अफसर बोले अब आप जाइए

नेपाल और भारत के थे आरोपी

पकड़े गए लोग नेपाल और भारत के है, ये लोग यूरेनियम स्प्लेयर है. गिरफ्तार लोगों में भारत का शंकर पासवान, दिलीप कुमार शर्मा, प्रदीप पुरी है,नेपाल के फटिक कुमार कार्की , गोपाल मगर, किरण राय, लक्ष्मण शर्मा गिरफ्तार किया गया है.भारत के कई राज्यों में यूरेनियम के भंडार पाए जाते हैं. इनमें राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, मेघालय, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश आदि हैं. वर्तमान में झारखंड और आंध्र प्रदेश में ही यूरेनियम का खनन होता है. 

First Published : 22 Jul 2022, 03:27:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Uranium Up Police Nepal