News Nation Logo

1 जून से इन जगहों पर अनलॉक की तैयारी, यहां बढ़ा लॉकडाउन, जानिए सभी राज्यों का हाल

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. एक जून से कई राज्यों में बंदिशों में छूट दे दी गई है. हालांकि कुछ राज्य अभी ढिलाई बरतने के हित में नहीं हैं.  

By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2021, 09:49:56 AM
curfew

1 जून से यहां अनलॉक, इन राज्य में बढ़ा लॉकडाउन, जानिए हर राज्य का हाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर का कहर थमा
  • 1 जून से कई राज्यों में अनलॉक की तैयारी
  • कई जगहों पर लॉकडाउन को बढ़ाया गया

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर काबू पाने के इरादे से सरकारों ने अपने अपने राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसका असर भी बहुत अधिक देखने को मिला. दैनिक मामलों में भारी कमी आ चुकी है. दूसरी लहर का कहर खत्म होता नजर आ रहा है. देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट जारी है, जिससे बड़ी राहत मिली है. अब संक्रमण के दैनिक मामले घटकर पौने दो लाख से भी नीचे आ गए हैं. ऐसे में जहां स्वास्थ्य सुविधाएं पटरी पर लौट आई हैं तो दूसरी तरफ महामारी के बीच आम आदमी की जिंदगी को पटरी पर लाने के साथ व्यावसायिक गतिविधियां तेज करने की कवायद जारी है. पिछले कई दिनों से संक्रमण के मामले कम होने के बाद देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. एक जून से कई राज्यों में बंदिशों में छूट दे दी गई है. हालांकि कुछ राज्य अभी ढिलाई बरतने के हित में नहीं हैं.  

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : राजस्थान के जोधपुर में पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों के लिए वैक्सीनेशन कैंप 

1 जून से इन राज्यों में ढील देने की तैयारी

दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी में 7 जून तक तालाबंदी रहेगी. मगर इसमें कुछ ढील दे दी गई है. डीडीएमए की अनुशंसा और दिल्ली सरकार के आदेश के बाद अब राजधानी दिल्ली में कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए लागू कर दिया गया है, जिसमें श्रमिकों को दी गई आंशिक छूट को छोड़कर जिसमें बड़े कंस्ट्रक्शन वर्क औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों में काम करने की इजाजत होगी. उसके अलावा दिल्ली पहले की तरह लॉकडाउन में रहने वाली है. सबसे महत्वपूर्ण दिल्ली में अभी भी बाहर निकलने के लिए कर्फ्यू पास की जरूरत होगी. मेट्रो के पहिए 7 तारीख सुबह 5 बजे तक थमें रहेंगे, बाजार बंद रहेंगे और पुलिस के साथ सिविल डिफेंस कर्मियों को यह साफ आदेश दिए गए हैं कि गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें बंद रखी जाए यानी दिल्ली में 7 जून से पहले हालात बहुत ज्यादा बदलने वाले नहीं है, भले ही कोरोना के मामलों में कमी आ गई हो.

मध्य प्रदेश- सरकार एक जून से अनलॉक किए जाने का सरकार ऐलान कर चुकी है. कोरोना कर्फ्यू से लोगों को धीरे-धीरे राहत मिलेगी. राज्य में निषेधाज्ञा धारा 144 लागू रहेगी. कोरोना काल में प्रदेश के सभी बंद राष्ट्रीय उद्यान एक जून से 30 जून तक के लिये खोले जाएंगे. शादियों को 20 लोगों की उपस्थिति से साथ मंजूरी होगी.

हिमाचल प्रदेश- राज्य में अब लॉकडाउन में छूट दे दी गई है. 31 मई से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने की इजाजत रहेगी. शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. सरकारी कामकाज भी पटरी पर लौटेगा.

उत्तर प्रदेश- 1 जून से उत्तर प्रदेश में राहत मिल सकती है. लॉकडाउन में रियायत की उम्मीद जताई जा रही है. जिन इलाकों में कोरोना ग्राफ तेजी से नीचे आ रहा है, वहां पर क़र्फ्यू में ढील दी जा सकती है.

झारखंड- राज्य में अभी 3 जून तक लॉकडाउन लागू है. हालांकि तीन जून के बाद झारखंड में लॉकडाउन खत्म हो सकता है और अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

बिहार- अभी राज्य में 1 जून तक लॉकडाउन लगाहै, लेकिन इसमें 1 जून से ढील देने के संकेत दिए गए हैं.

उत्तराखंड- लॉकडाउन की पाबंदियां 1 जून तक लागू हैं. लेकिन इससे आगे अनलॉक की संभावना है.

यह भी पढ़ें : देश में 1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

इन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा

पंजाब- कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक लागू रहेंगी.

राजस्थान- सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 8 जून तक तय कर दी है. 

पश्चिम बंगाल- राज्य में 15 जून तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है. यहां 16 मई से लॉकडाउन लागू है, जो 30 मई को खत्म हो रहा था. मगर इसे बढ़ाकर अब 15 जून तक लागू कर दिया है.

गोवा- सरकार ने 'कोरोना कर्फ्यू सात जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है.

नागालैंड- 11 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा. इससे पहले 14 मई को 7 दिन के लिS लागू किS गए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया था.

अरुणाचल प्रदेश- सात जिलों में 7 जून तक पाबंदी रहेगी. इन जिलों में ईटानगर, तवांग, लोवर सुबनगिरी, नामसाई, अपर सुबनगिरी, लोहित और अंजाव शामिल हैं.

मणिपुर- सरकार ने 11 जून तक 7 जिलों इम्फाल वेस्ट, इम्फाल ईस्ट, बिशनुपुर, उखरुल, थौबाल, काकचिंग और चूराचंदपुर में कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया है.

मिजोरम- आईजोल निगम क्षेत्र में छह जून तक पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है.

मेघालय- सरकार ने ईस्ट खासी हिल्स जिले में पूर्ण लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया है, जो 7 जून तक लागू रहेगा.

केरल- मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में पाबंदी को नौ जून तक बढ़ाने की घोषणा की. इससे पहले 16 मई और फिर 23 मई को राज्यव्यापी लॉकडाउन बढ़ाया गया था.

पुडुचेरी- सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

तमिलनाडु- लॉकडाउन को पहले ही सात जून तक बढ़ा चुका है. तमिलनाडु में 10 मई को कुछ छूटों के साथ दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया गया था. बाद में इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया था.

कर्नाटक- सरकार ने सात जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 09:49:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.