logo-image

दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, केजरीवाल सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

दिल्ली की सड़कों पर प्रीमियम बसें चलने जा रही हैं, इन बसों में इतनी सुविधाएं होंगी कि आप सोच भी नहीं सकते. इसमें सबसे खास बात ये है कि किसी को भी खड़े होकर सफर नहीं करना पड़ेगा.

Updated on: 21 Oct 2023, 06:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम के इस कदम से दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक जाम की समस्या काफी कम हो सकती है. मुख्यमंत्री दिल्ली की सड़कों पर प्रीमियम बसें उतारने जा रहे हैं. इन बसों का मकसद सीधे तौर पर सड़क पर ट्रैफिक को कम करना है. मुख्यमंत्री के दूरदर्शी मॉडल में यह शामिल है कि कारों में यात्रा करने वालों को अपनी कारों में यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि बसें समय पर चलेंगी और इन बसों में कई सुविधाएं होंगी.

अब सड़कों पर नहीं लगेगा जाम

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम ने कहा कि जब पहली बार मेट्रो शुरू हुई थी तो अपर क्लास, मध्यम परिवार और सामान्य परिवार आने-जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते थे, लेकिन समय के साथ मेट्रो में बहुत भीड़ हो गई. इसके बाद लोग भीड़ से बचने के लिए अपनी कारों और स्कूटरों की ओर लौट गए. उन्होंने आगे कहा कि अब दिल्ली में बसों से सफर करने वालों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि पहले की तुलना में बसों की संख्या बढ़ गई है. 

मिडिल फैमिली और अपर मिडिल फैमिली को मिलेगी बड़ी राहत

अब बसों में भीड़ नहीं होती है. आप देखेंगे कि बसों में मध्यम परिवार और निम्न वर्ग के लोग यात्रा करते हैं. सीएम ने आगे कहा कि अब मध्यम वर्ग और अपर मीडिल फैमिल के लोगों को बसों से लाने की योजना बनाई जा रही है. अब उन लोगों को अपनी कार छोड़कर बसों में आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार एक स्कीम लाने जा रही है.

ये भी पढ़ें- सीएम अरविंद केजरीवाल ने एशियन गेम्स विजेता तेजस्विन शंकर से की मुलाकात, दी शुभकामनाएं

बसों में ये सभी सुविधाएं होंगी

उन लोगों के लिए प्रीमियम बसें लाई जाएंगी. सभी एग्रेटर को दिया जाएगा, जिसमें एक लाइसेंस होल्डर कम से कम 25 बसें लाएंगे. सीएम ने कहा कि इन बसों में वाईफाई, सीसीटीवी और फुल एसी होगा. इस बस में कोई भी खड़े होकर यात्रा नहीं करेगा. जितनी सीटें होंगी उतने ही यात्री होंगे. ये सभी बसें समय पर चलेंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इन बसों के लिए टिकट ऐप के जरिए बुक करना होगा. सीएम ने कहा कि इससे दिल्ली में प्रदूषण और ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी.