News Nation Logo
Banner

उपराष्ट्रपति चुनाव: संसद में मतदान जारी, पीएम नरेंद्र मोदी ने डाला वोट

देश का अगला उप राष्ट्रपति कौन होगा, ये आज पता चल जाएगा. क्योंकि आज जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कोई एक चुनाव में जीत दर्ज करेगा और 11 अगस्त से पहले अपना कार्यभार संभाल लेगा. संसद में आज इसके लिए वोटिंग शुरु हो गई है....

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 06 Aug 2022, 04:06:49 PM
PM Modi Voting in Parliament

PM Modi Voting in Parliament (Photo Credit: File)

नई दिल्ली:  

देश का अगला उप राष्ट्रपति कौन होगा, ये आज पता चल जाएगा. क्योंकि आज जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कोई एक चुनाव में जीत दर्ज करेगा और 11 अगस्त से पहले अपना कार्यभार संभाल लेगा. संसद में आज इसके लिए वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है. संसद में बनाए गए बूथ पर दोनों सदनों के सभी सदस्य (मनोनीत भी) मतदान करेंगे. ये चुनाव प्रत्यक्ष निर्वाचन प्रणाली द्वारा होता है. जिसमें जीत के लिए आधे से अधिक बहुमत की आवश्यकता होती है. बता दें कि जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे, जब उनका नाम इस पद के लिए घोषित हुआ. वहीं मार्गरेट अल्वा 4 राज्यों की राज्यपाल रह चुकी हैं. वो 4 बार राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी हैं.

बता दें कि इस चुनाव में जीत हासिल करने वाले कैंडिडेंट को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक का पद मिलेगा, जो संविधान के हिसाब से राष्ट्रपति के बाद और प्रधानमंत्री से पहले होता है. उप राष्ट्रपति को राष्ट्रपति के देश से बाहर होने की स्थिति में राष्ट्रपति पद के दायित्व निभाने होते हैं. वो राज्यसभा के पदेन सभापति भी होते हैं.

न्यूज नेशन इस चुनाव की पल-पल की अपडेट आप तक पहुंचाता रहेगा, बने रहिए हमारे साथ...

ये भी पढ़ें: Vice President Election: उपराष्ट्रपति का वेतन-सुविधाएं, चुनाव का तरीका

जगदीप धनखड़ Vs मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति चुनाव: संसद में मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट
जगदीप धनखड़ Vs मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति चुनाव: संसद में मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट

उप राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. संसद परिसर में ही मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां बारी-बारी से लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाला.


 

First Published : 06 Aug 2022, 07:31:48 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.