logo-image

रोहिंग्या को दिल्ली में शरण देने को लेकर गरमाई राजनिति, सोशल मीडिया पर विरोध हुआ शुरू

रोहिंगियाओ को दिल्ली में बसाने के केंद्र सरकार के फैसले को लेकर राजनीति गरमा गई है. दरअसल मौजूदा समय में 1100 के करीब रोहिंगिया दिल्ली के ओखला इलाके में अवैध रूप से रह रहे हैं, जिसका मुद्दा पहले भी कई बार उठ चुका है .

Updated on: 17 Aug 2022, 02:00 PM

highlights

  • दिल्ली के ओखला में करीब 1100 रोहिंगिया ने अवैध रूप से बनाया ठिकाना 
  • केन्द्रीय मंत्री के बयान से विपक्षी पार्टियां हुई सक्रिय

नई दिल्ली :

रोहिंगियाओ को दिल्ली में बसाने के केंद्र सरकार के फैसले को लेकर राजनीति गरमा गई है. दरअसल मौजूदा समय में  1100 के करीब रोहिंगिया दिल्ली के ओखला इलाके में अवैध रूप से रह रहे हैं, जिसका मुद्दा पहले भी कई बार उठ चुका है . लेकिन बुधवार सुबह केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने  दो ट्वीट्स के जरिए जानकारी देते हुए कहा की, “भारत ने हमेशा उन लोगों का स्वागत किया है जिन्होंने देश में शरण माँगी है. एक ऐतिहासिक फैसले में सभी रोहिंग्या शरणार्थियों को दिल्ली के बक्करवाला इलाके में ईडब्ल्यूएस फ्लैटों में ट्रांस्फर किया जाएगा. वहाँ उन्हें मूलभूत सुविधाएँ, यूएनएचसीआर आईडी और 24 घंटे दिल्ली पुलिस का संरक्षण प्रदान किया जाएगा.”

यह भी पढ़ें : PF खाता धारकों का इंतजार खत्म, करीब 7 करोड़ लोगों के खाते में पहुंचेगा ब्याज का पैसा

केंद्रीय मंत्री के इस ट्वीट के बाद आम आदमी पार्टी की तरफ से इस पर पलटवार करते हुए आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा की "देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ के भाजपा के एक बहुत बड़े षड्यन्त्र का हुआ पर्दाफ़ाश. भाजपा ने क़बूल किया की दिल्ली में हज़ारों रोहिंग्या को भाजपा ने बसाया है. अब उनको पक्के घर और दुकानें देने की तैयारी भी बेजीपी कर रही है. दिल्ली वाले ये क़तई नहीं होने देंगे' वहीं दूसरे ट्वीट में सौरभ ने लिखा " भारत के अंदर रोहींगया लाने वाले भाजपाई, अब बसाने वाले भाजपाई, अपनी पीठ ठप थपाने वाले भी भाजपाई." 

हम आपको बताते चले की इस मामले को लेकर एक कमेटी बनाई गई थी जिसका अध्यक्ष दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को बनाया गया था और इस कमेटी में गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी शामिल किए गए थे. इस कमेटी के निर्णय के मुताबिक इन लोगों को दिल्ली के बक्करवाला में 250 फ्लैट्स दिए जायेंगें. जिसमे रहने खाने पीने की सुविधा तो दी ही जायेगी साथ ही दिल्ली पुलिस इनको सुरक्षा भी देगी.

भाजपा कर चुकी है रोहिंग्या मुसलमानों का विरोध
पिछले कई सालो से भारत में रह रहे इन रोहिंग्या मुसलमाओ का विरोध खुद भाजपा भी करती आई है. इसी मामले को ले कर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिख कर आप सरकार पर इन रोहिंग्या मुसलमानों को बसाने का आरोप भी लगाया था.