logo-image

पीएनबी घोटाले पर बैंक के पूर्व निदेशक का दावा, सरकार और आरबीआई को दी थी जानकारी नहीं हुई कार्रवाई

उद्योगपति नीरव मोदी के पंजाब नेशनल बैंक से 11 हजार करोड़ से ज्यादा के फर्जी लोन घोटाले को लेकर इलाहाबाद बैंक के पूर्व डायरेक्टर ने बड़ा खुलासा किया है।

Updated on: 16 Feb 2018, 07:01 PM

नई दिल्ली:

उद्योगपति नीरव मोदी के पंजाब नेशनल बैंक से 11 हजार करोड़ से ज्यादा के फर्जी लोन घोटाले को लेकर इलाहाबाद बैंक के पूर्व डायरेक्टर ने बड़ा खुलासा किया है।

इलाहाबाद बैंक के पूर्व डायरेक्टर रहे दिनेश दुबे ने दावा किया है कि गीतांजलि समूह के फर्जी लोन और धोखाधड़ी को लेकर इन्होंने साल 2013 में केंद्र सरकार और आरबीआई को जानकारी दी थी। उन्होंने कहा, 'सच्चाई बताने के बाद मुझपर दबाव डाला गया जिस वजह से मैंने पद छोड़ दिया।'

उन्होंने कहा, 'यूपीए सराकर से चला हुआ आया कांड आज एनडीए सरकार में 50 गुना बढ़ गया।'

हालांकि दुबे के इस आरोप के बाद उस वक्त बैंकिंग सेक्रेटरी रहे राजीव टकरू ने भी सफाई दी है। टकरू ने अपने बयान में कहा, 'मैं अपनी जिंदगी में सिर्फ एक बार दिनेश दुबे से मिला था जब वो साल 2013 में इस्तीफा देने मेरे ऑफिस आए थे। वो किसी बात को लेकर नाखुश थे जिसके बाद मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया था।'

टकरू अब अपने पद से रिटायर हो चुके हैं और उन्होंने कहा कि उसके बाद उनकी कभी दुबे से बात नहीं हुई।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी के एक मामले में दर्ज कराई गई शिकायत के अधार पर गीतांजलि समूह की कंपनियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है।

पीएनबी ने 11,515 करोड़ रुपये (1.8 अरब डॉलर) की धोखाधड़ी के मामले में 13 फरवरी को एक शिकायत दर्ज कराई थी।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाला: कांग्रेस के 'छोटा मोदी' वाले बयान पर भड़की BJP, कहा- आपके ही समय में हुई धोखाधड़ी

सूत्रों ने कहा कि पांच राज्यों और छह शहरों में गीतांजलि समूह की कंपनियों से जुड़े 20 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी जारी है। नीरव मोदी के चाचा मेहुल चोकसी गीतांजलि समूह के चेयरमैन हैं।

अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशल मोदी और चोकसी पर पीएनबी ने धोखाधड़ी के आरोप लगाए हैं।

मोदी और चोकसी के कई प्रतिष्ठानों पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलाशी ली। इसमें सोना, आभूषण, हीरे और दूसरी संपत्तियां जब्त की गईं हैं।

और पढ़ें: 'परीक्षा-एक उत्सव' में बोले पीएम मोदी, कहा-मैं आपका दोस्त हूं