News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मन की बात : पीएम ने VOCAL FOR LOCAL की दिलाई याद, कहा- आज देश नई ऊर्जा से बढ़ रहा आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 82वें मन की बात कार्यक्रम में उन स्वास्थ्यकर्मियों का आभार जताया. पीएम ने कहा, मैं जानता था कि हमारे Healthcare Workers देशवासियों के टीकाकरण में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.

Vijay Shankar | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 24 Oct 2021, 12:57:34 PM
mann ki baat new

mann ki baat (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • पीएम ने 82वें मन की बात कार्यक्रम में स्वास्थ्यकर्मियों की प्रशंसा की
  • कहा- देश नए उत्साह और नई ऊर्जा से बढ़ रहा है देश आगे
  • प्रधानमंत्री ने कहा, हमें Drone Technology में अग्रणी देश बनना है

 

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 82वें मन की बात कार्यक्रम में उन स्वास्थ्यकर्मियों का आभार जताया. पीएम ने कहा, मैं जानता था कि हमारे Healthcare Workers देशवासियों के टीकाकरण में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे. कार्यक्रम के दौरान पीएम ने सबसे पहले कहा कि 100 करोड़ vaccine dose के बाद आज देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे vaccine कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है और सबके प्रयास के मंत्र की शक्ति को दिखाती है. कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि VOCAL FOR LOCAL की याद दिलाई. उन्होंने कहा कि आप local खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी. पीएम ने कहा कि हमें Drone Technology में अग्रणी देश बनना है. इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है. 

यह भी पढ़ें : मन की बात में नदी, स्वच्छता पर जोर, प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती पर एक और रिकॉर्ड बनाने की अपील की

पीएम ने कहा, "हमारे स्वास्थ्य-कर्मियों ने अपने अथक परिश्रम और संकल्प से एक नई मिसाल पेश की, उन्होंने Innovation के साथ अपने दृढ़ निश्चय से मानवता की सेवा का एक नया मानदंड स्थापित किया. मोदी ने उत्तराखंड के बागेश्वर का जिक्र किया जहां शत-प्रतिशत पहला dose लगाने का काम पूरा किया गया.

एकता का संदेश देने वाली गतिविधि से जुड़ने की अपील की

उन्होंने 31 अक्तूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर एकता का संदेश देने वाली किसी-ना-किसी गतिविधि से जुड़ने की अपील की. राष्ट्रीय एकता को लेकर कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान का भी उल्लेख किया औऱ कहा कि वे उरी से पठानकोट तक ऐसी ही Bike Rally निकालकर देश की एकता का संदेश दे रहे हैं. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के ही कुपवाड़ा जिले की कई बहनों के बारे में भी मुझे पता चला है. ये बहनें कश्मीर में सेना और सरकारी दफ्तरों के लिए तिरंगा सिलने का काम कर रही हैं. ये काम देशभक्ति की भावना से भरा हुआ है. मैं इन बहनों के जज़्बे की सराहना करता हूं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता है तो ऊंचाई है, विकास है.

Single Use Plastic से मुक्ति की बात कही

कार्यक्रम के दौरान पीएम ने लोरी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमारे यहां लोरी के जरिए छोटे बच्चों को संस्कार दिए जाते हैं, संस्कृति से उनका परिचय करवाया जाता है. लोरी की भी अपनी विविधता है. उन्होंने कहा कि सभी श्रोताओं के सुझाव के बाद मंत्रालय ने इससे जुड़ी प्रतियोगिता भी कराने का निर्णय लिया गया है. पीएम ने अपने इस कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि Single Use Plastic से मुक्ति की बात हमें कभी भी भूलना नहीं है. पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान के उत्साह को कम नहीं होने का  संकल्प दिलाया. 


 ‘VOCAL FOR LOCAL’ की दिलाई याद

पीएम ने कहा कि अक्टूबर का पूरा महीना ही त्योहारों के रंगों में रंगा रहा है. उन्होंने लोगों से ‘VOCAL FOR LOCAL की भी याद दिलाई. उन्होंने कहा कि आप local खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी. उन्होंने कहा, "मुझे पूरा भरोसा है जो मुहिम हम सबने मिलकर शुरू की है, इस बार त्योहारों में और भी मजबूत होगी. प्रधानमंत्री ने local products खरीदने के बाद social media पर share करने को लेकर भी अपील की. 

कहा-गीत-संगीत catalyst का काम करती है
पीएम ने कहा, गीत-संगीत, कला, नाट्य-नृत्य, साहित्य ये सभी विधाएं हमारे जीवन में एक catalyst का काम करती हैं, हमारी ऊर्जा बढ़ाने का काम करती हैं. "मानव मन के अंतर्मन को विकसित करने में, हमारे अंतर्मन की यात्रा का मार्ग बनाने में भी, गीत-संगीत और विभिन्न कलाओं की, बड़ी भूमिका होती है और इनकी एक बड़ी ताकत ये होती है कि इन्हें न समय बांध सकता है, न सीमा बांध सकती है और न ही मत-मतांतर बांध सकता है.  अमृत महोत्सव में भी अपनी कला, संस्कृति, गीत, संगीत के रंग अवश्य भरने चाहिये.

बिरसा मुंडा का किया याद 
पीएम ने कहा, हम अमृत महोत्सव में देश के वीर बेटे-बेटियों को उन महान पुण्य आत्माओं को याद कर रहे हैं. अगले महीने, 15 नवम्बर को हमारे देश के ऐसे ही महापुरुष, वीर योद्धा, भगवान बिरसा मुंडा जी की जन्म-जयंती आने वाली है. उन्होंने हमें अपनी संस्कृति और जड़ों के प्रति गर्व करना सिखाया. विदेशी हुकूमत ने उन्हें कितनी धमकियां दीं, कितना दबाव बनाया, लेकिन उन्होनें आदिवासी संस्कृति को नहीं छोड़ा, भगवान बिरसा मुंडा ने जिस तरह अपनी संस्कृति, अपने जंगल, अपनी जमीन की रक्षा के लिय संघर्ष किया, वो धरती आबा ही कर सकते थे, भगवान बिरसा मुंडा को ‘धरती आबा’ भी कहा जाता है. पीएम ने कहा, "प्रकृति और पर्यावरण से अगर हमें प्रेम करना सीखना है, तो उसके लिए भी धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा हमारी बहुत बड़ी प्रेरणा हैं. उन्होंने विदेशी शासन की हर उस नीति का पुरजोर विरोध किया, जो पर्यावरण को नुकसान पहुचाने वाली थी. 

कहा-बिरसा मुंडा ने समाज को जागरूक किया
पीएम ने कहा, गरीब और मुसीबत से घिरे लोगों की मदद करने में भगवान बिरसा मुंडा हमेशा आगे रहे. उन्होंने सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए समाज को जागरूक भी किया. पीएम ने कहा, जनमानस में तो भगवान बिरसा मुंडा हमेशा-हमेशा के लिए रचे-बसे हुए हैं. लोगों के लिए उनका जीवन एक प्रेरणा शक्ति बना हुआ है.

महिला शक्ति की प्रशंसा की 
पीएम ने कहा, आज देश की बेटियां कठिन से कठिन Duty भी पूरी ताकत और हौसले से कर रही हैं. महिला सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी से लोगों में विशेषकर महिलाओं में सहज ही एक विश्वास पैदा होता है, वे उनसे स्वाभाविक रूप से खुद को जुड़ा महसूस करती हैं, महिलाओं की संवेदनशीलता की वजह से भी लोग उन पर ज्यादा भरोसा करते हैं, हमारी ये महिला पुलिसकर्मी देश की लाखों और बेटियों के लिए भी Role Model बन रही हैं. पीएम ने कहा, मैं महिला पुलिसकर्मियों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे स्कूलों के खुलने के बाद अपने क्षेत्रों के स्कूलों में Visit करें, वहां बच्चियों से बात करें, मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि इस बातचीत से हमारी नई पीढ़ी को एक नई दिशा मिलेगी.

पीएम ने कहा-ड्रोन तकनीक में भारत अग्रणी देश बनेगा
पीएम ने कहा, Drone Technology में भारत जल्द ही अग्रणी देश बनेगा. बहुत समय नहीं है जब हम देखेंगे कि Drone हमारी इन सब जरूरतों के लिए तैनात होंगे. इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है. पीएम ने देश के युवाओं से Drone Policy के बाद बने अवसरों का लाभ उठाने के बारे में जरूर सोचने की अपील की. 

First Published : 24 Oct 2021, 12:29:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.